ख़बरसारउत्तराखंड

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए बनें लीगल सेल : उमाकांत लखेड़ा

Spread the love
  • उत्तरांचल प्रेस क्लब के संवाद कार्यक्रम में बोले वरिष्ठ पत्रकार हमारा अस्तित्व अपनी माटी से

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून, 5 जून। उत्तरांचल प्रेस क्लब में सोमवार को प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के अध्यक्ष उमाकांत लखेड़ा का संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। पत्रकारों से संवाद करते हुए लखेड़ा ने कहा कि हमारा अस्तित्व अपनी माटी से है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए लीगल सेल का गठन पूरे देश में प्रेस क्लबों के द्वारा किया जाना चाहिए। इसके तहत सभी पत्रकारों को कानूनी मदद के लिए वकीलों का पैनल तैयार करना चाहिए। कई वकील ऐसे है जो पत्रकारों के मुकदमें नि:शुल्क लड़ते है। उन्होंने पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में प्रेस क्लब परिसर में पौध रोपण भी किया गया।
सोमवार को प्रेस क्लब में पत्रकारों के साथ संवाद में श्री लखेड़ा ने कहा कि पत्रकारिता में हर दौर में चुनौतियां आती हैं। उन्होंने कहा कि गरीब, कुचले वर्ग के साथ खड़े होना ही पत्रकारिता है। उन्होंने कहा कि पहले मीडिया खबरों को फिल्टर करता था लेकिन अब फेक न्यूज को अहमियत देता है। जो भी खबर लिखे उस पर रिसर्च जरूर करें। आज मीडिया की आजादी खत्म हो रही है। पत्रकारिता आज से 30 साल पहले खबरों की फैक्ट्री नहीं थी। उन्होंने कहा कि आज के दौर में टेक्नोलॉजी बदल गयी है अभी आगे और रिफाइंड टेक्नोलॉजी आयेगी। आने वाला समय एआई का आ रहा है जो कि फायदेमंद भी है और नुकसानदेय भी है और यह हमारा चुनाव होगा। हमारा हिंदी पत्रकारिता में रिसर्च कमजोर है। रिसर्च और नए प्रयोगों को पत्रकारिता में इस्तेमाल करके ही हम विश्वसनीयता बनाए रख सकते हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेस क्लब अध्यक्ष अजय राणा और संचालन क्लब महामंत्री विकास गुसाईं ने किया। इस अवसर पर क्लब वरिष्ठ उपाध्यक्ष रश्मि खत्री, कनिष्ठ उपाध्यक्ष दरवान सिंह, कोषाध्यक्ष मनीष चंद्र भट्ट, संयु1त मंत्री राजीव थपलियाल, मीना नेगी, सम्प्रेक्षक मनोज सिंह जयाड़ा, कार्यकारिणी सदस्य मंगेश कुमार, विनोद पुंडीर, पूर्व अध्यक्ष दर्शन सिंह रावत, जितेंद्र अंथवाल, पूर्व महामंत्री गिरिधर शर्मा के साथ ही क्लब सदस्य आरपी नैनवाल, नीरज कोहली, कुंवर बहादुर अस्थाना, रोहित वर्मा, किशोर रावत आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *