Uncategorized

High Uric Acid में अजमाए ये घरेलू नुस्खे कंट्रोल होना तय

Spread the love

High Uric Acid

हर्षिता टाइम्स।
बदलती जीवनशैली और तनावभरी जिंदगी सेहत को भी कई तरह से प्रभावित करती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें बढ़ते यूरिक एसिड की दिक्कत हो जाती है। High Uric Acid एक तरह का केमिकल है जो प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से शरीर में बढ़ जाता है. यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन जाता है। ऐसे कई फूड्स हैं जो यूरिक एसिड कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं।

High Uric Acid
High Uric Acid

जानिए कौनसी हैं ये चीजें और कैसे किया जा सकता है इनका सेवन।

यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स आमतौर पर जोड़ों में जम जाते हैं जिससे घुटनों में और हाथ-पैरों की उंगलियों में दर्द रहने लगता है. इतना ही नहीं, यूरिक एसिड के कारण शरीर में टॉक्सिंस भी जमने लगते हैं। इससे गाउट की दिक्कत भी हो जाती है जो पैरों को प्रभावित करती है। अगर आपको भी यूरिक एसिड से दोचार होना पड़ रहा है तो यहां कुछ ऐसी खाने की चीजें दी जा रही हैं जो यूरिक एसिड का स्तर सामान्य करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

आपको बस इतना करना है कि कच्चे लहसुन को कूटकर या काटकर चबा लें। इससे गाउट भी कम होता है और यह शरीर के कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है।

High Uric Acid
High Uric Acid

High Uric Acid बढ़ने पर करे घरेलू उपचार:

सेब का सिरका खून में High Uric Acid के बढ़े स्तर को कम करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद है।
नींबू …
चेरी …
जैतून का तेल …
बेकिंग सोडा …
प्यूरिन का सेवन न करें …
फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें …
दूध का सेवन

शरीर के अंदर कोशिकाओं का टूटना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। जब कोशिकाएं टूटती हैं तो उनसे यूरिक एसिड का निर्माण होता है। इसके अलावा हमारे द्वारा खाए गए भोजन से भी High Uric Acid मिलता है। खून में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड मौजूद होने की समस्या को हाइपरयूरिसीमिया कहते हैं।

Patta Ajwain
Patta Ajwain

लीवर खून में मौजूद यूरिक एसिड की अधिक मात्रा को छान कर अलग कर देता है जो यूरिन के माध्यम से शरीर के बाहर निकल जाता है। यूरिक एसिड की कुछ मात्रा मल के माध्यम से भी शरीर से बाहर निकलती है। अगर शरीर में यूरिक एसिड बहुत अधिक मात्रा में बनता है तो लीवर ठीक तरह से फिल्टर नहीं कर पाता है और खून में यूरिक एसिड का स्तर काफी बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति पर हमें हाइपरयूरिसीमिया की समस्या होती है।

High Uric Acid
High Uric Acid

अगर लगातार खून में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है तो इससे जोड़ों के बीच एक ठोस पदार्थ का निर्माण होने लगता है जिससे गठिया की समस्या होती है। अगर उचित समय में इसका इलाज नहीं कराया गया तो टोफी की समस्या हो सकती है। जब यूरिक एसिड के क्रिस्टल आसपास के टिशूज के साथ मिलकर गांठ बना लेते हैं तो इसे टोफी कहा जाता है। शरीर में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड बनने पर किडनी डैमेज और किडनी स्टोन होने का खतरा रहता है।

High Uric Acid
मैथी

मैथी
मेथी के दाने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो सकता है। सेवन के लिए एक चम्मच यूरिक एसिड को आधा कप पानी में रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इन बीजों को चबाकर खा लें। जोड़ों में हुई सूजन कम होने लगेगी और यूरिक एसिड का स्तर घटने लगेगा।

High Uric Acid
अजवाइन

अजवाइन
अजवाइन का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करने में किया जा सकता है. आधा चम्मच अजवाइन और एक छोटा टुकड़ा अदरक का लेकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें. पक जाने के बाद पानी छान लें. यह पानी आधा सुबह और आधा शाम के समय पिएं.

High Uric Acid
धनिया

धनिया
धनिया के दाने और धनिया के पत्ते दोनों ही यूरिक एसिड में फायदेमंद साबित होते हैं। धनिया एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्त्रोत है और यूरिक एसिड के लेवल्स कम करने में सहायक है। इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *