उत्तराखंडपर्यटन

जौनसार बाबर की संस्कृति-पर्यटन से परिचय कराएंगे हेरिटेज गाइड

Spread the love

Culture-Tourism of Jaunsar Babar

त्यूनी। समापन समारोह में पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद ऑनलाइन जुडी। उन्होंने प्रशिक्षुओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाये दी। पूनम चंद ने बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न स्थलों का चयन किया गया है, जहां पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड तैयार किए जा रहे हैं।

Culture-Tourism of Jaunsar Babar :- उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा।

साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा। गत 10 दिनों से डिग्री कॉलेज में प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा था।

प्रशिक्षण में कॉलेज के अध्यापक डॉ पूरन चौहान, वरिष्ठ फोटोग्राफर, ट्रेवलर भूमेश भारती, संस्कृति के वरिष्ठ जानकर डॉ डी आर पुरोहित एवं अन्य क्षेत्र के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा ट्रेनिंग सेशन लिया गया।

Culture-Tourism of Jaunsar Babar
हेरिटेज गाइड

Culture-Tourism of Jaunsar Babar :- प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को महासू देवता एवम ट्री समाधि की साइट यात्रा भी कराई गयी । प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया गया।

Culture-Tourism of Jaunsar Babar :- पर्यटन विभाग की इस ट्रेनिंग को समर्पित मीडिया सोसाइटी ने ट्रेनिंग पार्टनर के तौर पर धरातल पर उतारा। चकराता एवं आसपास के युवाओं को रोजगार से जोड़ने में ट्रेनिंग भविष्य में बहुत सहायक साबित होगीं। कार्यक्रम में समर्पित मीडिया सोसाइटी के पंकज शर्मा, सीमा शर्मा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *