ख़बरसार

विन्टरलाईन कार्निवाल-2023 के अंतिम दिन साइकिल व बाइक रैली देहरादून से मसूरी पहुंची

Spread the love

winterline carnival

मसूरी। पहाड़ो की रानी मसूरी में ‘विन्टरलाईन कार्निवाल-2023’ के अन्तिम दिन आज विभिन्न गतिविधि आयोजित की गई। साइकिल व बाइक रैली देहरादून से मसूरी पहुंची, गांधी चौक, लंढौर चौक व शहीद स्थल पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सैलानियों/पर्यटकों सहित मसूरी वासियों ने जमकर लुप्त उठाते हुए कार्यक्रम मे थिरके।

winterline carnival :- मसूरी विंटर लाईन कार्निवाल की शुरूआत सिस्टर बाजार से चार दुकान तक टेªकिंग व बर्ड वॉचिंग के साथ हुई जिसमें पर्यटकों ने प्राकृतिक वादियों का लुप्त उठाते हुए पक्षियों की मधुर आवाज का आनंद लिया। वहीं जार्ज एवरेस्ट में म्युजियम में भारत के सर्वे जनरल जार्ज एवरेस्ट के सर्वे के कार्याे को देखा।

गांधी चौक पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ वुमेनिया बैंड की प्रस्तुति के साथ हुआ, जिसमें बैंड के कलाकारों ने हिंदी व गढवाली गीत सुनाकर दर्शकों को नृत्य करने पर मजूबर किया। इसके बाद जौनसार के लोक गायक मनोज सागर ने अपनी प्रस्तुति से जमकर श्रोताओं को थिरकने पर मजबूर किया, उनके गीत व नृत्य टीम ने नृत्य कर पर्यटको ंको उत्तराखंड की संस्कृति से रूबरू करवाया वहीं लोगों ने इसका लुप्त उठया।

इस मौके पर लोक गायक मनोज सागर ने कहा कि विंटर लाइन र्कािर्नवाल के तहत वह जौनसार के लोक गीतों को सुनाकर पर्यटकों को इस क्षेत्र की संस्कृति से रूबरू किया। इसके बाद गांधी चौक का मंच आम लोगों को समर्पित किया गया व लोगों ने स्वयं अपनी आवाज से गाने गाये व नृत्य किए।

winterline carnival :- शहीद स्थल पर सोनल मुयाल ग्रुप ने गढवाली गीतों की प्रस्तुति दी वहीं गढवाल सभा ने लोक नृत्यों की गीतों की प्रस्तुति दी। व झुमैलों की प्रस्तुति दी। गढवााल सभा की नमिता कुमाई ने कहा कि हमारा प्रयास रहता है कि हमारी संस्कृति बची रहे व अपने पहनावे के साथ अपनी संस्कृति का प्रदर्शन करें व प्रचार प्रसार करें। इसके बाद प्रदीप भंडारी एवं ग्रुप ने जीतू बग्डवाल भरना नृत्य नाटिका की मनमोहक प्रस्तुति दी। वहीं लोक गायक व गायिका ने गीतों की प्रस्तुति दी।

गढवाल टैरेस पर प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें विभिन्न स्टाल लगाये गये जिसमें कपड़ों सहित खाने पीने के स्टाल व स्थानीय उत्पाद रखे गये थे। प्रदर्शनी में बड़ी संख्या में पर्यटकों व स्थानीय नागरिकों ने जमकर खरीदारी की।

winterline carnival :- देहराूदन से मसूरी साइकिल रैली का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में देहरादून से मसूरी साइकिल सवार आये व मालरोड होते हुए वापस हो गये वहीं देहराूदन से हार्लेडेविरसन बाइक रैली भी मसूरी पहुंची। शहीद स्थल पर विंटर लाइन कार्निवाल का समापन उप जिलाधिकारी दीपक सैनी ने किया। वहीं इस मौके पर विभिन्न सहयोगी संस्थाओं को स्मृति चिन्ह भेंट किए गये वहीं स्केटिग रेस के पुरस्कार भी वितरित किए गये।

winterline carnival :- जिलाधिकारी ने कहा कि 27 दिसंबर से मसूरी विन्टरलाईन कार्निवाल का विधिवत् शुभारंभ किया गया व आज इसका समापन है। कार्निवाल सफल रहा व इसकी सराहना की गई। पर्यटकों ने उत्तराखंड की संस्कृति का जमकर आनंद लिया व बडी संख्या में पर्यटक आये।

वहीं पर्यटकों ने फूड फेस्टिवल का आनंद लिया उत्तराखंड के खाने के बारे में जानकारी प्राप्त की। सैलानियों/पर्यटकों द्वारा राज्य की परम्परा, संस्कृति, उत्पाद लोक कला को सराया जा रहा है। कहा कि यही प्रयास होगा कि भविष्य में और अच्छा आयोजन किया जाये।

उन्होंने कहा कि इस बार हवाघरों में विभिन्न बैंड का आयोजन किया गया व पर्यटकों को मंच दिया गया उन्होंने प्रतिभाग किया व इसका उन्होंने पूरा आनंद लिया। कहा कि इस तरह की गतिविधियां लगातार होनी चाहिए ताकि पर्यटक मसूरी आये व यहां का पूरा आनंद ले सके।

winterline carnival :- विंटर लाइन कार्निवाल की अंतिम स्टार नाइट टाउन हाल में आयोजित की गई है जिसमें पांडवाज बैंड ने अपनी मनमोहक प्रस्तुति से स्रोताओं को आनंदित किया। वहीं एक से एक बढकर गीत गाये। इसके उपरान्त रात्रि में यूूके रैपर ब्वाइज द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *