राजनीति

तैयारी एक देश एक चुनाव

देवप्रयाग संगम
Written by admin

एक देश एक चुनाव

हर्षिता टाइम्स।

केंद्र सरकार ने एक देश एक चुनाव की संभावना तलाशने के लिए एक समिति का गठन किया है समिति की कमान पूर्व राष्टपति रामनाथ कोविंद संभाल सकते हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति से मुलाकात की।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविद से मुलाकात की सूत्रों ने बताया कि नड्डा ने सुबह राष्ट्रीय राजधानी में रामनाथ कोविंद के आवास पर उनसे मुलाकात की। हालांकि बैठक के बारे में पता नहीं चल सका माना जा रहा है कि यह बैठक एक देश, एक चुनाव के मद्देनजर की गई।

एक देश एक गांव

एक देश एक गांव

एक देश एक चुनाव की व्यवहार्यता का पता लगाएगी :-

समिति इस कवायद और तंत्र की व्यवहार्यता का पता लगाएगी कि देश में लोकसभा और राज्यसभा चुनाव एक साथ कैसे कराए जा सकते हैं। इस पर समिति विशेषज्ञों से बात करेगी और विभिन्न राजनीतिक दलो के नेताओं के साथ विचार विमर्श करेगी।

2014 में सत्ता में आने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव चक्र से वित्तीय बोझ पढ़ने और इस दौरान विकास कार्य को नुकसान पहुंचने का हवाला देते हुए लोकसभा और विधान सभाओं के चुनाव एक साथ कराए जाने पर जोड़ देते रहे है।

वही प्रलाहद जोशी संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि समिति एक रिपोर्ट लेकर आएगी और इस पर सार्वजनिक डोमेन और संसद में चर्चा की जाएगी समुद्र मंथन में निकले अमृत की तरह इस मुद्दे पर भी अमृत ही निकलेगा। विपक्षी दल इस पर चिंतित क्यों है अभी तो कमेटी बनी है।

About the author

admin

Leave a Comment