Home ख़बरसार महिलाएं देश की धरोहर, सरकार कर रही सशक्त-रेखा आर्या

महिलाएं देश की धरोहर, सरकार कर रही सशक्त-रेखा आर्या

महिलाएं देश की धरोहर, सरकार कर रही सशक्त-रेखा आर्या
Spread the love

हर्षिता टाइम्स।
रुड़की, 12 अपै्रल। प्रदेश की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या आज आई०आई०टी० रूड़की पहुंची जहां उन्होंने महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में प्रतिभाग किया। उन्होंने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में सभी छात्रों को संबोधित करते हुए महिला सशक्तिकरण विषय पर उन्होंने अपने विचार रखे।कहा कि महिलाएं हमारे देश की धरोहर है, अतः उन्हें जितना सम्मान और सशक्त किया जाए उतनी ही हमारे देश की समृद्धि होगी और हमारा देश सशक्त बनेगा।महिलाओं का स्वास्थ्य उनके घर, परिवार और समाज के लिए कभी भी प्राथमिकता में नहीं रहा है इसलिए उन्हें इसके लिए भी जागरूक किया जाना अतिआवश्यक है।
मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि एक स्वस्थ और समृद्ध सोच से अगर पुरुष वर्ग और एक महिला दूसरी महिला की साथी बने तो हमारे देश को एक स्वस्थ, सशक्त और समृद्ध राष्ट्र होने से कोई नहीं रोक सकता है। इसके लिए जरूरी है बचपन से माता पिता अपने बच्चों में समान रूप से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, संस्कृति और नैतिक मूल्यों के बीज बोये।कहा कि आज हमारी बेटियां किसी से भी कम नही है ,वह आज पुरुषों के मुकाबले हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति समाज मे जो धारणा बनी थी आज बेटियां उसे तोड़ने का कार्य कर रही हैं।सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि हमारी महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार ने 30 प्रतिशत का आरक्षण लागू किया।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष शोभाराम प्रजापति, अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष धीरज पाल, जिला मंत्री सतीश सैनी, मंडल अध्यक्ष संजीव तोमर, प्रोफेसरएस. पी. सिंह, प्रोफेसर स्मिता झा, डॉ. अनुपमा बहादुर सहित समस्त अध्यापकगण व छात्र उपस्थित रहे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here