उत्तराखंडख़बरसार

उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड ने पैनेशिया 2024 – 11वें प्राकृतिक उत्पाद एक्सपो, मुंबई, भारत में अपनी पहचान बनाई

Spread the love

Uttarakhand Biodiversity

मुंबई। उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड ने 29 फरवरी से 2 मार्च, 2024 तक विश्व व्यापार केंद्र, मुंबई में आयोजित प्रतिष्ठित पैनेशिया (Panacea) 2024 – 11वें प्राकृतिक उत्पाद एक्सपो इंडिया (Natural Products Expo India) में गर्व से भाग लिया। पैनेशिया नैचुरल प्रोडक्ट्स एक्सपो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम अपने 21वें वर्ष का जश्न मना रहा है, जो दक्षिण एशिया के प्राकृतिक, जैविक और स्वास्थ्य उत्पादों के बाजार के लिए प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शनी के रूप में कार्य कर रहा है।

Uttarakhand Biodiversity :- द्विवार्षिक रूप से आयोजित होने वाले एक्सपो ने उद्योग स्पेक्ट्रम के अपने व्यापक प्रतिनिधित्व और व्यावसायिक अवसरों को सुविधाजनक बनाने में अपनी भूमिका के लिए प्रशंसा अर्जित की है। पिछले दो दशकों में इसने प्राकृतिक उत्पाद कंपनियों के लिए दक्षिण एशियाई बाजार में अपनी उपस्थिति स्थापित करने और मजबूत करने के लिए प्राथमिक मंच के रूप में कार्य किया है। उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड ने राज्य की समृद्ध जैव विविधता पर जोर देते हुए औषधीय पौधों की एक विविध श्रृंखला का प्रदर्शन किया।

इसके अलावा, उत्तराखंड बांस और रेशा विकास बोर्ड; उत्तराखंड ऑर्गेनिक कमोडिटी बोर्ड; हैवप्योर ब्रांड नाम के तहत उत्तराखंड वन संसाधन प्रबंधन परियोजना; बुदेरा हिमालयन क्राफ्ट्स एंड ग्राम्याश्री के किसान उत्पादन संगठन के उत्पाद; हिमाद्री ब्रांड नाम के तहत उत्तराखंड हथकरघा और हस्तशिल्प विकास परिषद; और उत्तराखंड के प्रसिद्ध देहराडुनी बासमती चावल और बेरिनाग चाय को बिक्री के लिए प्रदर्शित किया गया।

उत्तराखंड के स्टॉल ने औषधीय पौधों को कानूनी रूप से प्राप्त करने में सहयोग की मांग करने वाले व्यापारियों, निर्यातकों और ग्राहकों का महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया, जिससे पहुंच और लाभ साझाकरण पर जैविक विविधता अधिनियम 2002 के जनादेश के साथ संरेखित किया गया। राज्य के किसानों से प्रत्यक्ष सोर्सिंग ने उत्तराखंड के उत्पादों की प्रामाणिकता और गुणवत्ता को उजागर किया, जिससे भविष्य में विभिन्न एफपीओ और विकास केंद्रों से संभावित थोक ऑर्डर आकर्षित हुए।

Uttarakhand Biodiversity :- पैनेशिया 2024 में भागीदारी ने उत्तराखंड को अपने प्राकृतिक संसाधनों और अद्वितीय उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शित करने के लिए एक मूल्यवान मंच प्रदान किया है। इसने न केवल नेटवर्किंग और सहयोग के अवसरों को सुगम बनाया है, बल्कि उत्तराखंड की पेशकशों की दृश्यता और विपणन क्षमता को भी बढ़ाया है।

उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड इस तरह का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करने के लिए पैनेशिया 2024 के आयोजकों का आभार व्यक्त करता है और भविष्य के संस्करणों में निरंतर सहयोग और सफलता की उम्मीद करता है।

Uttarakhand Biodiversity अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर उत्तराखंड उत्पादों के विज्ञापन के लिए एक्सपो का महत्वः-

Uttarakhand Biodiversity :- पैनेशिया 2024 – 11वें प्राकृतिक उत्पाद एक्सपो इंडिया उत्तराखंड के लिए अपनी समृद्ध जैव विविधता और अद्वितीय उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शित करने के लिए एक अमूल्य मंच के रूप में कार्य करता है। इस तरह के आयोजनों में भागीदारी न केवल नेटवर्किंग और सहयोग के अवसरों को सुविधाजनक बनाती है, बल्कि उत्तराखंड की पेशकशों की दृश्यता और विपणन क्षमता को भी बढ़ाती है।

एक अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उत्तराखंड के प्राकृतिक संसाधनों और उत्पादों को प्रस्तुत करके, राज्य वैश्विक व्यापारियों, निर्यातकों और ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने में सफल रहा, जिससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिला और सतत विकास को बढ़ावा मिला। इस प्रकार, एक्सपो ने उत्तराखंड के उत्पादों को वैश्विक दर्शकों के लिए विज्ञापन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे राज्य को प्राकृतिक उत्पादों के बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *