सामाजिक

कैवल्‍यम फाउंडेशन ने मैन्‍द्रथ में सौंपे तोहफे तो ख‍िले बच्‍चों के चेहरे

Spread the love

Kaivalyaam Foundation

75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कैवल्यम फाउंडेशन के सहयोग से चार महासू की धरती मैन्द्रथ ग्राम में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्रों को खेल सामग्री के साथ कंप्‍यूटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर सौंपे गए। खेल सामग्री के साथ ये तोहफे देख छात्र-छात्रों के चेहरे खिल उठे।

Kaivalyaam Foundation एसडजी के 9 लक्ष्‍यों में से एक है बाल मैत्री गांव :-

एसडजी के 9 लक्ष्‍यों में से एक बाल मैत्री गांव के तहत बच्‍चों के व‍िकास के ल‍िए खेलों के साथ स्मार्ट एजुकेशन भी महत्‍वपूर्ण है। खेल मानव जीवन के विकास का आधार एवं बाल जीवन का प्राण तत्व और मूल अधिकार है। खेल के माध्यम से छात्र – छात्राएं अपनी नैसर्गिक प्रवत्तियों एवं अपने संवेगों के प्रबन्धन को उत्तम दिशा देते हैं। सर्वसिद्ध तथ्य है कि खेलों का महत्व मानव जीवन में अनेक दृष्टिकोणों से शिक्षात्मक उपागम के रूप में है। मानवीय मूल्य , भावनात्मक विकास , धैर्य , अनुशासन , मित्रता , सहयोग , ईमानदारी , प्रतिस्पर्धा एवं नेतृत्व व्यवहार जैसे गुण , उपदेशों से अधिक छात्र – छात्राएं खेलों के माध्यम से सहज रूप से सीख लेते हैं। सुदूरवर्ती गांव मैन्द्रथ में पूर्व में कभी भी खेल सामाग्री का वितरण नही हुआ था जिससे बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर हो रहे थे। वहीं स्मार्ट एजुकेशन से भी वंचित थे।

Kaivalyaam Foundation के सहयोग से छात्र-छात्राओं को मिली सामग्री से उन्हें आगे बढ़ाने को प्रोत्साहित किया गया गया। कंप्‍यूटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर मिलने से अब बच्चे आधुनिक स्मार्ट एजुकेशन करके पंचायत के साथ-साथ राज्य का नाम भी रोशन करेंगे।

Kaivalyaam FoundationKaivalyaam Foundation

बाल सभा में बच्‍चों ने उठाई थी खेल सामग्री और कंप्‍यूटर ने होने की मांग

मैन्‍द्रथ में 22 द‍िसंबर को हुई बाल सभा के दौरान बच्‍चों ने कई मांगे उठाई थींं। स्‍कूल में खेलने की सामाग्री के साथ कंप्‍यूटर न होने की बात कही थी। ऐसे में संयुक्त निदेशक पंचायती राज न‍िदेशालय की ओर से बच्‍चों को आश्‍वासन द‍िया गसा था क‍ि उनकी ये मांग जल्‍द ही पूरी कर दी जाएगी।

Kaivalyaam Foundation :- खेल प्रोत्साहन सामग्री में दो बास्केटबॉल, चार बैट, 12 गेंदे, वॉलीबॉल, फुटबॉल, कैरम, बैडमिंटन व चैस वितरित किये गये। स्मार्ट क्लास के लिए चार कंप्‍यूटर, दो प्रिंटर व एक प्रोजेक्टर वितरित किया गया। कार्यक्रम में पी.एन.त्रिपाठी, कैवल्यम फाउंडेशन के निदेशक अभिषेक मिश्रा, जयपाल सिंह, जयकिशन, राजेश पंवार, रमेश डोवाल व ग्रामवासी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *