अपराधउत्तराखंड

Big News : नकली दवाइयों का व्यापार करने वाले अंतर्राज्जीय गिरोह का पर्दाफाश

Spread the love

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून। थाना सहसपुर व सेलाकुई क्षेत्र में बहुतायत फार्मास्यूटिकल कंपनी होने के कारण सूचना प्राप्त हो रही थी कुछ व्यक्ति फार्मास्यूटिकल कंपनी से स्क्रैप हो चुकी दवाई लेकर उनको अप मिश्रित कर कैप्सूल में भरकर अन्यत्र कंपनियों को बेचने का काम कर रहे हैं। थाना सहसपुर, एसओजी देहरादून व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा नकली दवाइयों का व्यापार करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का किया पर्दाफाश एक शतिर अभियुक्त को सहसपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया व 02 अन्य अभियुक्त की तलाश जारी है।
सूचना मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने संबंधी होने के कारण इसकी संवेदनशीलता के दृष्टिगत थानाध्यक्ष सहसपुर द्वारा थाना क्षेत्र में मुखबीर सक्रिय किए गए। 13 जून को सूचना मिली कि दो व्यक्ति शंकरपुर में नकली दवाइयों का काम कर रहे है और शंकरपुर में ही इनके गोदाम भी है। इस सूचना पर पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून के निर्देशन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी गणों के निकट पर्यवेक्षण में थाना सहसपुर, एसओजी देहरादून व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा शंकरपुर मंदिर वाली गली में स्थित एक गोदाम में छापा मारा गया तो वहां से एक अभियुक्त आशीष कुमार पुत्र अनिल शर्मा निवासी जिला लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से लगभग 400 किलो औषधीय सामग्री बरामद हुई जिसके संबंध में वरिष्ठ औषधि निरीक्षक खाद्य संरक्षा एवं औषधी प्रशासन विभाग द्वारा बरामद पाउडर ह्रदय रोग, टीबी, बुखार आदि के इलाज में प्रयोग होने वाली औषधियों के निर्माण में प्रयुक्त होना संभाव्य बताया गया कि जिसकी सेंपलिंग स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा की गई एवं आशीष उपरोक्त की निशानदेही पर शंकरपुर में स्थित अन्य गोदाम पर छापा मारा गया। जहां से भारी मात्रा में कैप्सूल सेल्स से भरे 60 प्लास्टिक बैग बरामद किए गए। अभियुक्त आशीष कुमार पुत्र अनिल शर्मा, निवासी ग्राम व पोस्ट छतौनियां, जिला लखीमपुर खरी, उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार कर अभियोग अंतर्गत धाराओं में 419, 420, 274, 275, 276 भादवि तथा ड्रग एवं कॉस्मेटिक एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत किया गया। अभियुक्त को समय से न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा। वहीं दो वांछित अभियुक्त अनिल कुमार निवासी शिव नगर बस्ती सेलाकुई जनपद देहरादून व इरफान निवासी रुड़की हरिद्वार की तलाश जारी है।
पूछताछ का विवरण:-
पूछताछ पर जानकारी हुई की अभियुक्त आशीष कुमार व अनिल कुमार दोनो लखीमपुर खीरी का निवासी है दोनो एक दूसरे को विगत 3-4 वर्ष से जानते है दोनो स्क्रैप का काम करते हैं। सेलाकुई में एल्डर फार्मास्यूटिकल नाम की एक कंपनी है जो बंद हो चुकी है अभियुक आशीष उससे यह सभी दवाइयों के पाउडर स्क्रैप में लेता है और कैप्सूल के कवर की व्यवस्था करना अभियुक्त अनिल की जिम्मेदारी होती थी। अनिल और आशीष यह पाउडर और कैप्सूल के कवर रुड़की हरिद्वार निवासी इरफान को बेच देते थे और इरफान ही यह पाउडर कैप्सूल में भरकर आगे बेचता था।
पुलिस टीम थाना सहसपुर:-
01. उ0नि0ना0पु0 गिरीश नेगी, थानाध्यक्ष सहसपुर
02. व0उ0नि0 प्रमोद कुमार, थाना सहसपुर
03. उ0नि0 विवेक राठी, चौकी प्रभारी सभावाला
04. कां0 सुधीर, कां0 जगजीत

एसओजी टीम:-
01. निरीक्षक मुकेश त्यागी
02. उ0नि0 हर्ष अरोडा
03. कां0 अमित, कां0 आशीष शर्मा, कां0 पंकज, कां0 अमित, कां0 जितेन्द्र

खाद्य संरक्षा एवं औषधी प्रशासन विभाग:-
वरिष्ठ औषधी निरीक्षक नीरज कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *