अपराधउत्तराखंड

वरिष्ठ पत्रकार की बेटी के एकाउंट से साइबर धोखाधड़ी कर उड़ाए 37,000/- रुपए

Spread the love

cyber fraud

देहरादून। वरिष्ठ पत्रकार एवं दिव्य हिमगिरि के संपादक कुँवर राज़ अस्थाना की बेटी के बैंक एकाउंट से एक अनजान शख्स ने साइबर धोखाधड़ी करके 37,000 रुपए ठग लिए।

cyber fraud :-

साइबर ठग ने श्री अस्थाना का मित्र बताकर बेटी को फ़ोन करके कहा कि आपके पिता ने 13,000 रुपए आपके गूगल पे एकाउंट में भेजने को कहा है, क्या आपका यही नंबर है गूगल पे का। बिटिया ने हाँ कर दिया। उसके तुरंत बाद साइबर फ्राड ने एक फ़र्ज़ी ट्रांसक्शन मैसेज भेजकर कहा कि गलती से आपको 30,000 रुपए चले गए हैं। आप मुझे 17,000 रुपए वापिस कर दो। इस प्रकार झांसा देकर बिटिया से 17,000/- ठग लिए। उसने फिर दुबारा फ़र्ज़ी ट्रांसक्शन मैसेज भेजा और कहा कि यह ट्रांजेक्शन किसी और को करना था, गलती से आपको चला गया। इस प्रकार 20,000 रुपए और ठग लिए।

यह सब बहुत ही कम समय में हो गया। बिटिया को ठगे जाने का अहसास तब हुआ जब उनके मोबाइल पर बैंक से डिडक्शन के मैसेज आने शुरू हुए और चार ट्रांसक्शन में उनका बैलेंस घटने लगा। ठगे जाने का अहसास होने पर बिटिया ने अपने पिता को फ़ोन किया।

cyber fraud :- पिता ने बिना देरी किये बैंक के पोर्टल पर शिकायत दर्ज की और साइबर पुलिस के ऑनलाइन शिकायत नंबर 1930 पर कॉल किया। इसके बाद साइबर टास्क फोर्स के व्हाट्सएप नंबर पर शिकायत दर्ज की। उन्होंने अपनी शिकायत दर्ज होने के बाद साइबर पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्रा को भी व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम की जानकारी दी। साइबर टास्क फोर्स ने उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *