उत्तराखंड ख़बरसार

विकसित भारत संकल्प यात्रा में सरकारी योजनाओं के लाभार्थी सुना रहे अपनी कहानी

Developed India Sankalp Yatra
Written by admin

Developed India Sankalp Yatra

सितारगंज: विकसित भारत संकल्प यात्रा उत्तराखंड के जनजातीय जिले देहरादून और उधमसिंह नंगर में जारी है। इसी कड़ी में सोमवार को संकल्प यात्रा का रथ सितारगंज के जनजातीय ग्राम साधुनगर और खेमपुर पहुंचा।

इस कार्यक्रम में मत्स्य, गन्ना, बिजली, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे। इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें।

Developed India Sankalp Yatra के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली।

Developed India Sankalp Yatra के दौरान लाभार्थियों ने इन योजनाओं से हुए परिवार को हुए लाभ के बारे में बताया :-

साधुनगर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’ के अंर्तगत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने बताया कि कैसे इन योजनाओं से वह और उनका परिवार लाभ उठा रहे हैं।

कार्यक्रम में लाता देवी ने बताया कि पहले उनके परिवार की स्थिति खराब थी लेकिन एनआरएलएम के माध्यम से चल रहे स्वयं सहायता समूह से ऋण लेने के बाद अब उनके परिवार की के हालात सुधर रहे हैं। वह इस ऋण से देसी गाय के दूध से बने उत्पाद बना कर बाजार में बेच रही हैं।

इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी मीना देवी और मरनेगा की लाभार्थी राजकुमारी ने भी अपने अनुभव बताए। कार्यक्रम में मुफ्त रसोई गैस योजना के तहत कार्ड भी बनाए गए।

खेमपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा (Developed India Sankalp Yatra) में गदरपुर के विधायक अरविन्द पांडेय बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद ग्रामीणों को भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया।

कार्यक्रम में कृषि विभाग द्वारा ड्रोन से खेती का डेमो भी ग्रामीणों को दिखाया गया। यात्रा में अलग अलग विभागों ने जानकारी हेतु स्टाल्स भी लगये थे जो जनता के लिए काफी उपयोगी साबित हुए।

About the author

admin

Leave a Comment