उत्तराखंड पर्यटन

पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा घनसाली

Tourism Hub
Written by admin

Tourism Hub

देहरादून, 10 अक्टूबर। पर्यटन विभाग उत्तराखंड द्वारा सैलानियों को आकर्षित करने के लिए अब घनसाली में हेरिटेज टूर गाइड की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा।

साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड (Tourism Hub) के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा। घनसाली में घनसाली और आसपास के अन्य गांव के 18 से 55 साल के व्यक्तियों द्वारा हेरिटेज टूर गाइड के प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया गया, जिसमे 30 व्यक्तियों को प्रशिक्षण के लिए चुना गया है ।

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्धघाटन घनसाली विधायक शक्ति लाल शाह एवं अध्यक्ष, प्रधान संगठन दिनेश भाजनियाल, कनिष्ठ उप प्रमुख भिलंग चंद्रमोहन नौटियाल, आनंद बिष्ट जिला उपाध्यक्ष, आरती रतूड़ी महिला मोर्चा अध्यक्ष द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। उद्धघाटन अवसर पर विधायक ने कहा कि इंसान का जब तक कोई विज़न नहीं है तो इंसान जीरो है।

Tourism Hub

पर्यटन हब के रूप में विकसित होगा घनसाली

इसलिए अपना एक विज़न और मन बनाइये और फिर मन को विचलित मत होने दीजिये। क्यूंकि मन के अंदर ईश्वर है और अगर हमने ईश्वर को ही हिला दिया तो फिर ना हमे मंजिल मिलती है और ना ही रास्ता। शक्ति लाल शाह जी ने सभी प्रशिक्षुओं को पूरी ईमानदारी और लगन के साथ इस ट्रेनिंग को पूरा करने के लिए प्रोत्साहन दिया।

Tourism Hub में उत्तराखंड की अपार संभावनाएं है :-

आनंद बिष्ट ने उत्तराखंड में पर्यटन (Tourism Hub) की अपार संभावनाएं है और अगर घनसाली की बात करे तो औलीकांडा बुग्याल , मनजेंटा बुग्याल में पर्यटन गतिविधिया विकसित होने पर सैलानी बहुत आकर्षित होंगे।

कार्यक्रम में ऑनलाइन जुडी अपर निदेशक पर्यटन विभाग, उत्तराखंड पूनम चंद ने बताया कि घनसाली में हास्पिटेलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के माध्यम से युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया जायेगा, गाइड प्रशिक्षण के घनसाली बैच में 30 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ है। 10 दिन के प्रशिक्षण के बाद टूरिस्ट गाइड का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इस प्रशिक्षण की अवधि 10 दिन होगी जिसमे घनसाली एवं आसपास के पर्यटन एवं अन्य क्षेत्र के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को गंगी गांव की यात्रा भी कराई जाएगी। ट्रेनिंग पार्टनर समर्पित मीडिया सोसाइटी द्वारा घनसाली में ट्रेनिंग का सञ्चालन किया जा रहा है। उद्धघाटन कार्यक्रम का संचालन समर्पित मीडिया सोसाइटी की सीमा शर्मा और चंद्रमोहन नौटियाल द्वारा किया गया। उद्धघाटन समारोह में कार्यक्रम में घनसाली एवं आसपास के जन प्रतिनिधि, समाजसेवी और आम जनता उपस्तिथित रहे

About the author

admin

Leave a Comment