ख़बरसारदेश-विदेश

World level पर उत्तराखंड की बेटी मेघना बल्लभ जोशी ने छाप छोड़ी

Spread the love

World level

हर्षिता टाइम्स।

देहरादून, 16 जुलाई। मेघना बल्लभ जोशी ने आज आईएसबीटी रोड स्थित एक होटल में प्रेसवार्ता की। प्रेसवार्ता के दौरान मेघना ने बताया कि वह एक असाधारण महिला हैं। मेघना ने अपने जुनून और उपलब्धियों के सहारे World level पर एक बड़ी छाप छोड़ी है। वह उत्तराखंड की बेटी है, जिसका जन्म और पालन-पोषण यहीं हुआ। इन सभी उपलब्धियों पर मेघना ने बताया कि उनको उनने परिवार का पूरा सहयोग मिलता है।

मेघना ने बताया कि उनकी स्कूली शिक्षा सेंट थॉमस कॉलेज से की और स्नातक की पढ़ाई डीएवी कॉलेज से पूरी की। बहुत कम उम्र से ही मेघना में खुद को बेहतर बनाने और एक सार्थक बदलाव लाने का अटूट दृढ़ संकल्प था, जिसने उन्हें विस्मयकारी रोमांच और स्मारकीय उपलब्धियों की ओर प्रेरित किया।

World Level
मेघना बल्लभ जोशी का स्वागत करते गोर्खाली समाज

मेघना संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बड़े बैंक – वेल्स फ़ार्गाे के साथ काम करते हुए, कॉर्पाेरेट सीढ़ी चढ़ते हुए नया मुकाम हासिल किया और वह जरूरतमंद बच्चों के लिए बियॉन्ड क्रिएशन इंक नामक एक पूर्णकालिक एनजीओ भी चला रही हैं।

उनका जुनून सिर्फ सामाजिक सरोकारों तक ही सीमित नहीं है बल्कि फैशन इंडस्ट्री में भी एक जाना पहचाना नाम हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिसेज इंडिया इंटरनेशनल 2016 के रूप में मान्यता मिली थी और वह न्यूयॉर्क और पेरिस फैशन वीक जो विश्व स्तर पर कई फैशन शो का हिस्सा रही हैं। मेघना एक डांसर और थिएटर आर्टिस्ट भी हैं।

वह स्वभाव से एक कलाकार होने के साथ-साथ एक बेकर्स भी हैं और मेग्ज़ केकरी नाम से एक बेकरी भी चलाती हैं।

एक फिटनेस उत्साही के रूप में मेघना ने कई फुल और हाफ मैराथन (42 किमी) दौड़ लगाई है। वह वर्तमान में 6 विश्व मैराथन दौड़ रही है और अगले वर्ष के लिए आयरन मैन ट्रायथलॉन की तैयारी कर रही है। वह एक पर्वतारोही भी हैं और हाल ही में उन्होंने अफ्रीका के सबसे बड़े पर्वत पर चढ़ाई की है।

 World Level
मेघना बल्लभ जोशी का परिवार

पुरस्कार और उपलब्धियों (World level):-

2023:

  • अप्रैल में लंदन वर्ल्ड मैराथन (42.6 किमी) दौड़ें और सितंबर और नवंबर में बर्लिन और न्यूयॉर्क वर्ल्ड मैराथन दौड़ेंगे।
  • फरवरी में अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत- किलिमंजारो पर चढ़ाई की
  • मेघना की योजना अगले साल तक सभी 6 विश्व मैराथन श्रृंखलाओं में दौड़ने की है, जिसमें टोक्यो और बोस्टन शामिल हैं और 2024 में आयरन मैन ट्रायथलॉन भी शामिल है। यह मेघना को एकमात्र भारतीय या प्रतियोगिता विजेता बनाता है जो न केवल प्रतियोगिताओं में अपने देश का प्रतिनिधित्व करती है बल्कि पहाड़ों पर भी चढ़ती है। और मैराथन दौड़ें।

2022:-

  • अक्टूबर में शिकागो वर्ल्ड मैराथन दौड़ें

2020:-

  • 2020 उत्तरी कैरोलिना यूएसए में सबसे प्रभावशाली महिलाएं- मेक्लिनबर्ग टाइम्स द्वारा

2019:-

  • दक्षिण एशियाई महिला सशक्तिकरण हीरो- मेघना को पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने सम्मानित और सम्मानित किया।
  • मेघना को न्यूयॉर्क के गवर्नर से सीनेट सम्मान-विधायिका प्रशस्ति पत्र मिला। दूसरों के जीवन को समृद्ध बनाने के लिए उनके नेतृत्व और समर्पण के लिए न्यूयॉर्क के विधायक श्री जोशुआ ए. लाफजान और न्यूयॉर्क के पूर्व उप नियंत्रक दिलीप चौहान द्वारा प्रमाण पत्र सौंपा गया।
  • साहस की महिलाएं- अंतर्राष्ट्रीय महिला अचीवर्स – 9 मार्च, 2019 को टोरंटो कनाडा में  IWS द्वारा प्रस्तुत किया गया। IWS की स्थापना 2009 में विश्वव्यापी सामुदायिक विकास में महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान को स्वीकार करने और सम्मान देने के लिए की गई थी।
  • बिजनेस में सबसे सफल महिलाएं, सर्वश्रेष्ठ परोपकारी कंपनी। मेघना बल्लभ जोशी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार उनके गैर-लाभकारी बियॉन्ड क्रिएशन इंक के लिए मिला है, जो अपने धर्मार्थ कार्यों के माध्यम से समुदाय में बड़ा प्रभाव डाल रही है। उन्हें सर्वश्रेष्ठ परोपकारी कंपनी का पुरस्कार मिला।
    नेपाल में एवरेस्ट बेस कैंप और काला पत्थर पर चढ़ाई की

2018:-

  • थाईलैंड में भारतीय महावाणिज्य दूतावास श्री शिशिर जैन और थाईलैंड के पर्यटन द्वारा आइकन ऑफ इंडिया पुरस्कार।

2017:-

  • सर्वश्रेष्ठ परिषद नेता. कॉर्पाेरेट स्वयंसेवा पर उनके उत्कृष्ट कार्य और कई चौरिटी संगठनों के साथ काम करने के लिए लगातार चार साल, 2017, 2018, 20 और 2020 प्राप्त हुए।

2016:-

  • मिसेज इंडिया इंटरनेशनल का ताज पहनाया गया और मिसेज वर्ल्ड के अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *