उत्तराखंडखेल

वेटरन खिलाड़ियों ने दिखाया दम, पंजाब ने जीते सर्वाधीक पदक

Spread the love

वेटरन

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में चल रही दो दिवसीय युवरानी महेन्द्र कुमारी 18 वीं राष्ट्रीय एथेलेटिक चौंपियनशिप का मंगलवार शाम धूम धाम से पुरुस्कार वितरण व सम्मान समारोह के साथ समापन हो गया। पंजाब सबसे अधिक 36 गोल्ड 40 सिल्वर व 29 ब्रोंज मैडल ले कर प्रथम, हरियाणा 35 गोल्ड 45 सिल्वर व 30 ब्रोंज मैडल ले कर दूसरे व उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 18 गोल्ड,15 सिल्वर व 15 ब्रोंज मैडल अपने नाम कर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त किया। उत्तराखंड के दर्शन सिंह ने 90 प्लस कैटिगिरी में जैवलिन थ्रो,डिस्कस थ्रो व शॉट पुट में तीनों में सोना जीता।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना व अति विशिष्ट अतिथि उत्तराखंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला ने विजेता खिलाड़ियों को पदक व आयोजन से जुड़े खेल अधिकारियों को सम्मानित किया।
श्री धस्माना ने अपने संबोधन में घोषणा करी कि अगर युवरानी महेन्द्रकुमारी राष्ट्रीय चौंपियनशिप के आयोजक मंडल ने साहस दिखाया तो भविष्य में इस चौंपियनशिप को अंतराष्ट्रीय स्तर पर देहरादून में ही आयोजित करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सुखद अनुभव रहा कि 106 वर्षीय हरियाणा की खिलाड़ी रमा बाई अपनी सुपुत्री सुनीता व अपनी दोहती शर्मिला के साथ तीन पीढ़ियां एक ही आयोजन में प्रतियोगिता में भाग ले रही थीं और तीनों ने ही पदक जीते यह असली खेल भावना व खेलों के प्रति समर्पण है। श्री धस्माना ने कहा कि सुदूर उत्तरपूर्व के हिंसाग्रस्त मणिपुर से 14 सदस्यीय खिलाड़ी दल देहरादून पहुंचा यह खेल भावना व खेलों के प्रति समर्पण का दूसरा बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से आने वाली पीढ़ियों के खेलों के प्रति आकर्षण बढ़ता है।
कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि उत्तराखंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पूर्व विधायक श्री जोत सिंह गुनसोला ने कहा कि उत्तराखंड ने फुटबॉल और क्रिकेट में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई खिलाड़ी दिए हैं और अब क्रिकेट में लगातार राज्य प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर की किसी भी खेल प्रतियोगिता के आयोजन से निश्चित रूप से आने वाले नए खिलाड़ियों को प्रेरणा व प्रोत्साहन दोनों मिलते हैं।
आयोजन समिति की अध्यक्ष श्रीमती जीतकौर सागवान ने युवरानी महेन्द्रकुमारी राष्ट्रीय एथेलेटिक चौंपियनशिप समिति की ओर से श्री धस्माना व उनकी पूरी टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अलवर से इतनी दूर इस प्रतियोगिता को करवाने के बारे में समिति सोच भी नहीं सकती थी अगर श्री धस्माना संयोजक की भूमिका स्वीकार नहीं करते। उन्होंने कहा कि धस्माना जी ने जो चुनौती हमें दी है इस प्रतियोगिता को राष्ट्रीय से अंतरराष्ट्रीय बनाने की उसे हम स्वीकार करते हैं और उसका आयोजन भी देहरादून में श्री धस्माना के नेतृत्व में करवाया जाएगा। आयोजन समिति की सचिव उमा कोठारी ने सभी अतिथियों को पुष्प दे कर स्वागत किया।
कार्यक्रम में उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री राजेन्द्र शाह, महनागर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर जसविंदर सिंह गोगी, अनुजदत्त शर्मा,सुमित खन्ना,अभिषेक तिवारी,प्रवीण कश्यप,देवेंद्र बुटोला,एसएमए काज़मी, अवधेश, संजय भारती, शुभम सैनी, शलिज सैनी, अंजू भारती आशीष बिष्ट, देवना जुयाल व बड़ी संख्या में देहरादून के खिलाड़ी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *