पर्यटन

पर्यटन को बढ़ावा देने में टूर गाइड की अहम भूमिका

Spread the love

Tour guide in promoting tourism

पर्यटन को बढ़ावा देने में टूर गाइड की अहम भूमिका है यह बात हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि टनकपुर नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष विपिन वर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय टनकपुर की प्रधानाचार्या डॉ. अनुपमा तिवारी एवं अध्यापक डॉ. कटियार के साथ ही टनकपुर की मंडल अध्यक्ष तुलसी कुमारी मौजूद थे।

उन्होंने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा कर हर्ष व्यक्त किया। पर्यटन विभाग उत्तराखंड टूरिज्म एवं हॉस्पिटेलिटी स्किल काउंसिल ने अभी तक 850 टूर गाइडस को अलग अलग जगह पर ट्रेनिंग दी है।

कार्यक्रम का संचालन किरण चंद द्वारा किया गया। यह प्रशिक्षण वेप टेक्नोलॉजी संस्था द्वारा संपादित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. अनुपमा तिवारी ने किया उन्होंने हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण की वर्तमान प्रासंगिकता पर विचार व्यक्त कर प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

Tour guide in promoting tourism

Tour guide in promoting tourism को तीर्थ स्थलों और पुरातात्विक पौराणिक स्थलों के विषय में जानकारी दी :-

इस अवसर पर पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद ऑनलाइन जुड़ी रही और समस्त प्रशिक्षित टूर गाइडों को हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा देने हेतु प्रेरित किया। इस प्रशिक्षण में छात्र-छात्राओं को प्रत्येक दिवस में तीर्थ स्थलों और पुरातात्विक पौराणिक स्थलों के विषय में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण अवधि में छात्र-छात्राओं को लोकल हैरिटेज एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण आस-पास की कुछ जगहों पर भ्रमण भी कराया गया तथा संगोष्ठी के माध्यम से स्थानीय विरासतों के संरक्षण एवं संवर्धन का प्रशिक्षण भी दिया गया।

Tour guide in promoting tourism :- टूर गाइड के निःशुल्क प्रशिक्षण हेतु टनकपुर में हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड और पाठ्यक्रम की आवश्यकता,महत्व और मांग,एक विरासत टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान संयोजक विजय तिवारी (वेप टेक्नोलॉजी) एवं समस्त प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *