उत्तराखंडख़बरसार

Recharge Pit (बोरिंग) शहर में जल भराव की समस्या के समाधान के साथ-साथ जल संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण

Spread the love

Recharge Pit

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून। बरसाती मौसम के शुरू होते ही शहर में जल भराव की समस्या प्रारंभ होने लगती है जिससे जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर निगम द्वारा ऐसे 56 स्थान चिन्हित किए गए हैं जहां पर सड़कों में बरसाती जल के निकासी की किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं होने के कारण बरसाती मौसम में जल भराव हो जाता है पूर्व में ऐसे स्थान पर नगर निगम द्वारा सात से आठ फीट गहरे शोखपिट बनाकर जल भराव की समस्या को नियंत्रित करने का प्रयास किया जाता था किंतु फिर भी समस्या का पूर्ण समाधान नहीं हो पाता था वर्तमान में नगर आयुक्त महोदय के निर्देश पर नगर निगम द्वारा रिचार्ज पिट (बोरिंग) बनाने का कार्य किया जा रहा है।

यह है रिचार्ज पिट (बोरिंग)

रिचार्ज पिट (बोरिंग) बनाने के लिए भूमि में 200 फीट गहरा बोरिंग की जाती है जिसमें 7 इंच पाइप लाइन डाल दी जाती है। इस पाइप लाइन के द्वारा बरसाती जल सीधे भूमिगत हो जाता है। इससे एक तरफ जहां बरसाती जल के निकासी न होने के कारण जल भराव की समस्या का बेहतर समाधान होता है वहीं दूसरी तरफ भूमिगत जल का स्तर भी बेहतर होता है जो जल संरक्षण की दृष्टि से महत्वपूर्ण कार्य है।

कार्य की वर्तमान प्रगति

वर्तमान में शास्त्रीनगर गली नंबर 2 में रिचार्ज पिट (बोरिंग) बन कर तैयार हो चुका है वह बेहतर कार्य कर रहा है 10 स्थान पर खुदाई का कार्य पूर्ण हो चुका है व कार्य अंतिम चरण पर है। शेष जगह पर शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *