उत्तराखंडपर्यटन

लैंसडाउन की अछूती सुंदरता को खोजेंगे हेरिटेज गाइड

Spread the love

Lansdowne

लैंसडाउन। “लैंसडाउन” जिसे उत्तराखंड की जन्नत कहते हैं को पर्यटन प्रदेश बनाने की दिशा में तेजी से बढ़ाए जा रहे कदमों की कड़ी में यहां हेरिटेज टूर भी सैलानियों को आकर्षित करेंगे। इसके लिए यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड तैयार किए गए है।

Lansdowne में दस दिवसीय निशुल्क हेरिटेज टूरिज्म गाइड सेमिनार :-

पर्यटन विभाग उत्तराखण्ड और टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी स्किल काउंसलिंग के तत्वावधान में दस दिवसीय निशुल्क हेरिटेज टूरिज्म गाइड के सफल समापन समारोह का आयोजन हुआ। समारोह का शुभारंभ लैंसडौन के गढ़वाल मंडल विकास निगम के सेमिनार हाल में हुआ।

समापन समारोह में अपर निदेशक पर्यटन विभाग पूनम चंद, कर्नल टी सी शर्मा, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन, कर्नल सी एस पटवाल, सामाजिक कार्यकर्ता और पर्यावरणविद्, ध्यानी, अध्यक्ष श्री कालेश्वर महादेव मंदिर, संजय कन्नौजिया, सचिव ने कालेश्वर महादेव मंदिर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

Lansdowne

Lansdowne :- पूनम चंद ने बताया कि आने वाला भविष्य हेरिटेज टूरिज्म का है। हेरिटेज प्रशिक्षुओं को अपने क्षेत्र के इतिहास और ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी दी गयी है और साथ ही उन्हें श्री कालेश्वर महादेव मंदिर, आर्मी मेमोरियल हॉल, आर्मी म्यूजियम, जयहरीखाल में होमस्टे का दौरा भी कराया गया। पूनम चंद ने बताया की प्रशिक्षुओं को जॉब कार्ड दिया जायेगा और प्रयास किया जायेगा कि इस जॉब कार्ड के माध्यम से उन्हें उत्तराखंड के किसी भी धार्मिक, ऐतिहासिक, वन क्षेत्र में निशुल्क प्रवेश हो।

Lansdowne :- अध्यक्ष होटल एसोसिएशन ने कार्यक्रम आयोजकों से प्रशिक्षुओं का रोस्टर बनाकर उपलप्ध करने का सुझाव दिया। उपरोक्त रोस्टर उनके द्वारा लैंसडौन के सभी होटल्स में वितरित किया जायेगा और इस तरह प्रशिक्षणार्थी सीधे रोजगार से जुड़ेंगे। कर्नल सी एस पटवाल ने प्रशिक्षुओं को लैंन्सडौन और उसके आसपास के हेरिटेज साइट्स के बारे में सुचना दी। श्री ध्यानी ने कालेशवर महादेव मंदिर के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया।

ज्ञात हो कि लैंसडोन (Lansdowne) में हॉस्पिटेलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के माध्यम से हेरिटेज टूर गाइड का लैंसडाउन एवं आसपास के पर्यटन एवं अन्य क्षेत्रों के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षुओं को विरासत पर्यटन और विरासत टूर गाइड प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल और सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित किया गया। ट्रेनिंग पार्टनर समर्पित मीडिया सोसायटी द्वारा लैंसडाउन में प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम का संचालन सीमा शर्मा ने किया। समापन समारोह में समर्पित मीडिया सोसायटी के संरक्षक पंकज शर्मा, जीएमवीएन इंचार्ज मुकेश उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *