देश-विदेशराजनीति

BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा

Spread the love

JP Nadda Rajya Sabha resignation

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया है और उनका इस्तीफा राज्यसभा चेयरमैन जगदीप धनकड़ ने स्वीकार कर लिया है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यसभा सदस्य के तौर पर उन्होंने अपना इस्तीफा दिया है। वे हाल ही में चुनाव में गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए हैं। हिमाचल की सदस्यता को छोडकर गुजरात से सांसद बने रहेंगे।

जेपी नड्डा 13 दिन पहले 20 फरवरी को ही गुजरात से निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए थे।

राज्यसभा संसदीय बुलेटिन में कहा गया है, “हिमाचल प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्यों की परिषद (राज्यसभा) के निर्वाचित सदस्य जगत प्रकाश नड्डा राज्यसभा में अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया और उनका इस्तीफा 4 मार्च को राज्यसभा के सभापति द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।“

JP Nadda Rajya Sabha resignation हिमाचल सीट से खत्म हो रहा कार्यकाल :-

जेपी नड्डा उन 57 राज्यसभा सांसदों में एक हैं जिनका कार्यकाल अप्रैल महीने में समाप्त हो रहा है। उनका कार्यकाल कुछ समय के लिए बाकी था। लेकिन नियम के तहत अगर कोई सदस्य दूसरी सीट से चुन लिया जाता है, तो 14 दिन के अंदर उन्हें पुरानी सीट से इस्तीफा देना पड़ता है। इसलिए नड्डा ने हिमाचल प्रदेश सीट से इस्तीफा दिया।

इसके बाद वह गुजरात सीट से राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे। राज्यसभा के लिए गुजरात से बीजेपी के चार सांसद चुने गए हैं। इनमें पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, जसवन्तसिंह परमार, मयंक नायक और गोविंदभाई ढोलकिया शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *