ख़बरसार

किसान आंदोलन के चलते दिल्ली के बार्डर सील

Spread the love

Delhi border seal

दिल्ली में किसानों के विरोध प्रदर्शन की घोषणा के बाद दिल्ली, पंजाब-हरियाणा से लेकर यूपी तक इसका असर देखने को मिल रहा है। ऐहतियात के तौर पर पंजाब-हरियाणा सीमा सील कर दी गई है।

इस बीच, मार्च में शामिल होने के लिए पंजाब के विभिन्न हिस्सों से ट्रैक्टर-ट्रॉली के काफिले पहले ही निकल चुके हैं।

Delhi border seal किसानों की तरफ से दिल्ली की ओर कूच करने की पूरी तैयारी :-

किसानों की तरफ से दिल्ली की ओर कूच करने की पूरी तैयारी कर ली गई है, जिसके लिए उन्होंने 13 फरवरी का दिन चुना है।

तीन केंद्रीय मंत्रियों का एक दल सोमवार को उन किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करेगा, जो दिल्ली की ओर मार्च करने की योजना बना रहे हैं।

Delhi border seal :- ऐसे में पुलिस ने बस, ट्रक और पेट्रोल पंप संगठनों के पदाधिकारियों के साथ रविवार को आवश्यक बैठक कर अति आवश्यक कार्य को छोड़ पंजाब-हरियाणा नहीं जाने की अपील की है। हरियाणा सरकार ने राज्य के 7 जिलों में 3 दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट, डोंगल और बल्क एसएमएस बंद कर दिया है।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर किसान संघों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के सिलसिले में 13 फरवरी को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। किसान 2021 में अपना आंदोलन वापस लेने के लिए जिन शर्तों पर राजी हुए थे उनमें से एक शर्त एमएसपी की गारंटी को लेकर कानून बनाना थी।

Delhi border seal :- हरियाणा के प्राधिकारियों ने 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च को रोकने के लिए अंबाला, जींद, फतेहाबाद और कुरूक्षेत्र में कई स्थानों पर पंजाब के साथ लगती राज्य की सीमा की कंक्रीट के अवरोधक और लोहे की कील और कंटीले तार लगाकर किलेबंदी कर दी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *