राजनीति

भाजपा ने 4 वोट से जीता चंडीगढ़ मेयर का चुनाव, इंडिया गठबंधन की न तो अंकगणित काम कर रही और न ही उनकी केमिस्ट्री

Spread the love

Chandigarh Mayor Election 2024

भाजपा चंडीगढ़ मेयर का चुनाव जीत गई है। भाजपा के मनोज सोनकर को मेयर घोषित कर किया गया है। इस चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने साथ मिलकर उम्मीदवार उतारा था लेकिन सफलता नहीं मिली।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में 8 वोट इनवैलिड; भाजपा 4 वोट से जीती, AAP-कांग्रेस बोली- सरेआम धक्केशाही

भाजपा के पार्षद मनोज सोनकर चंडीगढ़ नगर निगम के नए मेयर बन गए हैं। उन्होंने आप-कांग्रेस के I.N.D.I.A अलायंस के कैंडिडेट कुलदीप टीटा को 4 वोटों से हरा दिया। सीनियर डिप्टी मेयर कुलजीत संधू और डिप्टी मेयर राजेंद्र शर्मा चुने गए हैं। मेयर चुनाव के लिए सांसद और 35 पार्षदों ने वोट डाला।

भाजपा के मनोज को 16 और आप-कांग्रेस के कैंडिडेट को 12 वोटें

गहमागहमी के बीच हुए चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जीत गई है। बीजेपी संख्याबल के लिहाज कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से पीछे थी। 20 पार्षदों वाला गठबंधन मेयर चुनाव में हार गया और 16 वोट के साथ मनोज सोनकर चुनावी बाजी जीतकर चंडीगढ़ शहर के अगले मेयर निर्वाचित हो गए। चंडीगढ़ मेयर चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के साझा उम्मीदवार को वोटों का गणित पक्ष में होते हुए भी हार का सामना करना पड़ा। इसकी वजह है कि 36 (35 पार्षदों और एक सांसद) मतदान की क्षमता वाले इस नगर निगम के मेयर पद के चुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को मिले 20 वोटों में से 8 मतदान को रद्द कर दिया गया।

कड़ी पुलिस व्यवस्था में हुआ Chandigarh Mayor Election 2024 :-

मेयर चुनाव के मद्देनजर कड़ी पुलिस व्यवस्था की गई थी, लगभग 800 पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया था। बता दें कि 18 जनवरी को नगर निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए मतदान होने थे लेकिन इसे ऐन वक्त पर इन्हें स्थगित कर दिया गया था। उस वक्त कहा गया कि पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह की तबीयत अचानक खराब हो गई। इस वजह से चुनाव को स्थगित कर दिया गया।

Chandigarh Mayor Election 2024 :- चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली है। बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर ने ये चुनाव जीत लिया है। मनोज सोनकर का मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार कुलदीप कुमार से था। बीजेपी पिछले आठ वर्षों से मेयर पद पर काबिज है। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज चंडीगढ़ में मेयर का चुनाव हुआ था। इस चुनाव में सीधा मुकाबला कांग्रेस-आम आदमी पार्टी (आप) के गठबंधन और बीजेपी के बीच था। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ हुए पहले मुकाबले में इंडिया गठबंधन को हार मिली है।

पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह ने सुबह दस बज कर करीब 40 मिनट पर मेयर पद के लिए मतदान प्रक्रिया शुरू कराई थी। चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने सबसे पहले वोट डाला था। उन्होंने सुबह 11 बज कर करीब 15 मिनट पर नगर निकाय भवन में मतदान किया था। उनके पास चंडीगढ़ नगर निगम के पदेन सदस्य के रूप में मतदान का अधिकार है।

 

Chandigarh Mayor Election 2024 :- भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने इस जीत पर चंडीगढ़ बीजेपी इकाई को बधाई देते हुए एक्स पर पोस्ट किया। ‘प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र शासित प्रदेशों में रिकॉर्ड विकास हुआ है। यह कि इंडिया गठबंधन ने अपनी पहली चुनावी लड़ाई लड़ा और फिर भी बीजेपी से हार गया, यह दर्शाता है कि न तो उनका अंकगणित काम कर रहा है और न ही उनकी केमिस्ट्री काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *