उत्तराखंड

अग्नि शमन का प्रभावी प्रदर्शन

Written by admin

देहरादून : नागरिक सुरक्षा संगठन कोई प्रभाव पोस्ट नंबर एक राजपुर द्वारा स्वामी रामकृष्ण मिशन आश्रम किशनपुर, राजपुर रोड में अग्निकांड से बचाव हेतु एक प्रभावी प्रदर्शन किया गया। जिस प्रदर्शन को देखकर जहां सभी दर्शक आश्चर्यचकित थे, वहीं स्वामी रामकृष्ण मिशन आश्रम के प्रबंधको एवं पदाधिकारियों द्वारा मुक्तकंठ से इस आयोजन की सराहना की गई । ‌

आयोजन में सुरेश चंद्र अग्निशमन अधिकारी के निर्देशन में लगभग 2 घंटे से अधिक चला‌ उन्होंने बताया गया कि आपात परिस्थिति में कहीं पर अग्निकांड हो जाता है । यह अग्नि विद्युत सर्किट से पेट्रोल से तथा अन्य ज्वलनशील पदार्थों से संभव है ऐसी स्थिति में हमें इस इस प्रकार हुए अग्निकांड को तत्काल समाप्त करना और जान और माल की हानि को न्यूनतम करने का करना है ।

इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद नेत्र चिकित्सालय के सचिव स्वामी असीमानंद महाराज, डॉ निवेदिता सूद, डॉ सोनल अग्रवाल द्वारा अग्नि शमन विभाग तथा नागरिक सुरक्षा संगठन के वार्डो का आभार ज्ञापित किया। किशनपुर में विवेकानंद नेत्र चिकित्सालय के प्रांगण में आज के इस प्रभावी आयोजन में नागरिक सुरक्षा संगठन के उपप्रभागीय वार्डन  लोकेश गर्ग उत्तरी प्रभाग कपोस्ट नंबर 1 राजपुर के पोस्ट वार्डन अरुण कुमार चटर्जी, वार्डन जगदीश लखेड़ा, पंकज जोशी, नरेंद्र पंवार आदि ने प्रभावी प्रदर्शन को जनोपयोगी बनाया । जिससे आम जनता में यह त्वरित अग्नि शमन की विधि किसी भी प्रकार की हानि न हो इस प्रकार हम तात्कालिक प्रभाव से अग्नि पर नियंत्रण कर सकते हैं और जान माल की हानि को बचा सकते हैं उपरोक्त जानकारी श्री योगेश अग्रवाल ,पूर्व प्रवक्ता एवं पूर्व प्रभागीय वार्डन नागरिक सुरक्षा संगठन, देहरादून द्वारा सभी लोकप्रिय एवं प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाश नार्थ प्रेषित की गई ।।

About the author

admin

Leave a Comment