उत्तराखंडसाहित्य

रविवार को Doon में होगा भय बिनु होई न प्रीति नाटक का मंचन

Spread the love

Doon

देहरादून। राजधानी Doon की प्रमुख नाट्य संस्था मेघदूत द्वारा आठ अक्टूबर को मीनाक्षी गार्डन, हरिद्वार बाय पास (निकट रिस्पना पुल) में ‘भय बिनु होई न प्रीति’ नाटक का मंचन किया जाएगा। नाटक के निर्देशक प्रख्यात रंगकर्मी एस. पी. ममगाईं हैं।

गोस्वामी तुलसीदास कृत रामचरित मानस के पंचम सोपान सुंदर काण्ड के कथानक पर आधारित इस नाट्य प्रस्तुति को देश, काल और परस्थितियों के मद्देनजर तैयार किया गया है।

श्री ममगाईं ने बताया कि नाट्य प्रस्तुति को रोचक बनाने के लिए इसमें गायन और नृत्य को भी समुचित स्थान दिया जा रहा है। इसके लिए कुछ पद गोस्वामी तुलसी दास जी की कृति विनय पत्रिका से लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध टीकाकार हनुमान प्रसाद पोद्दार जी की टीकाओं से ही संवादों का सृजन किया गया है।

वे कहते हैं कि मूलतः यह प्रस्तुति तुलसीमय है। तुलसीदास जी की रचनाओं को आधार बना कर आधुनिक, पारसी तथा आंशिक रूप से नौटंकी शैली मिश्रित इस नाट्य प्रस्तुति में संवाद, गीत, नृत्य और अभिनय के साथ रंगमंच की विधा में नया प्रयोग किया जा रहा है।

श्री ममगाईं ने बताया कि इस नाट्य प्रस्तुति का शीघ्र ही दूरदर्शन पर नवरात्र महोत्सव के दौरान प्रसारण किया जाएगा। इसका फिल्मांकन किया जा चुका है।

गौरतलब है कि मेघदूत नाट्य मंच एक ऐसा संस्थान है जिसके अनेक कलाकार फिल्म, टीवी तथा रंगमंच के विविध क्षेत्रों में देश के विभिन्न भागों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *