सामाजिक

पहाड़ों की बेटी ने अमृत कलश यात्रा में उत्तराखंड भ्रमण कर 108 कलश किये एकत्रित

Spread the love

Amrit Kalash Yatra

देहरादून, 25 अक्टूबर। माया देवी एजुकेशन फाउंडेशन की प्रबंध निदेशक डॉ तृप्ति जुयाल सेमवाल जिनको अब पहाड़ों की बेटी के नाम से जाना जाने लगा है, मेरी माटी मेरा देश अभियान के लिए पूरा उत्तराखंड भ्रमण कर चुकी है।

डॉ. तृप्ति की ये अमृत कलश यात्रा (Amrit Kalash Yatra) महासू देवता मंदिर, हनोल से 2 अक्टूबर को प्रारम्भ हुई जो पुरोला, विकासनगर, देहरादून, ऋषिकेश, चम्बा, टिहरी, श्रीनगर, पौडी, नैनीताल, कैंची धाम, कालाढूंगी, हरिद्वार होते हुए टपकेश्वर मंदिर, देहरादून में 25 अक्टूबर को समाप्त हुई।

101 Amrit Kalash Yatra एकत्र करने का अभियान शुरू किया गया था :-

डॉ. तृप्ति ने बताया कि यात्रा शुरू करने के लिए 101 कलश एकत्र (Amrit Kalash Yatra) करने का अभियान शुरू किया गया था, पर भगवान के आशीर्वाद से इस अभियान में 108 गांव, स्कूलो, शहीदों के घरों एवं मंदिरों की मिट्टी एकत्र करी गई।

डॉ. तृप्ति ने यह भी कहा कि उनकी इस यात्रा के दौरान उत्तराखंड के लोगों का बहुत समर्थन मिला। गांवों की महिलाएं उनके साथ कंधे से कंधा मिला के चली और वही स्कूलो के छोटे बच्चों ने इसमे बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया साथ साथ उन्हें कहा कि शहीदों के घरो से मिट्टी इकट्ठा करना उनके लिए बहुत भावुक था।

इस यात्रा के दौरान डॉ. तृप्ति ने बच्चों को मिट्टी से जुड़ने का महत्व भी बताया और बच्चों को उनके करियर के लिए गाइड भी किया।

मुख्यमंत्री अतिथि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी जी के मेरी माटी मेरा देश अभियान ने देश को एक सूत्र में पिरो दिया है। शहीदों को सम्मान देने के लिए इस से अच्छा कोई और अभियान हो ही नहीं सकता।

डॉ. तृप्ति की इस अमृत कलश यात्रा (Amrit Kalash Yatra) के भव्य समापन समारोह में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में सविता कपूर, विधायक, देहरादून कैंट, सुनील उनियाल गामा, मेयर, देहरादून, महंत कृष्णा गिरी जी महाराज, महंत भरत गिरी जी महाराज, देश रत्ना, डिप्टी कमांडेंट, नॉर्डर्न फ्रंटियर, आई.टी.बी.पी., और सांस्कृतिक विभाग के निदेशक बीना भट्ट रहे।

कार्यक्रम में माया कॉलेज के छात्रों ने सरस्वती वंदना और गढ़वाली नृत्य प्रस्तुत किया। साथ ही होप टाउन स्कूल के विद्यार्थियों ने भी सांस्कृतिक प्रस्तुति दी।

आईटीबीपी के डिप्टी कमांडेंट देश रत्न और सांस्कृतिक विभाग के निदेशक बीना भट्ट ने डॉ. तृप्ति को उत्तराखंड के 108 गांव, मंदिरो, स्कूलों और शहीदों के घरो से मिट्टी एकत्र करने के लिए बधाई दी।

मंच का संचालन माया कॉलेज के कैंपस डीन डॉ. मनीष पांडे द्वारा किया गया। कार्यक्रम में माया देवी एजुकेशन फाउंडेशन के संरक्षक मनोहर लाल जुयाल, उपाध्यक्ष डॉ. आशीष सेमवाल, आशुतोष बडोला, ललित मोहन वर्मा, कृष्णा साह, सुमन, रितिका, मुशर्रफ, सचिन, संजीव कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *