शिक्षा

सीएम धामी से मिला एबीवीपी का प्रतिनिधिमंडल, छात्रों की समस्या दूर करने की उठाई मांग

एबीवीपी
Written by admin

एबीवीपी

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून 26 अगस्त। सीएम धामी से एबीवीपी के प्रतिनिधि मंडल ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उत्तरांचल प्रदेश की प्रदेश मंत्री रितांशु कंडारी के नेतृत्व में छात्रों की समस्याओं को दूर करने की मांग उठाई और ज्ञापन प्रेषित किया।

एबीवीपी कार्यकर्ताओं की ओर से पूर्व की भांति एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में मेरिट के आधार पर प्रवेश करने उत्तराखंड के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने के संबंध में सीएम धामी से मुलाकात की। प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मांग की की जल से जल छात्रों की समस्याओं का समाधान किया जाए ताकि छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलने के साथ ही खाली पड़ी सीटों के सापेक्ष छात्र एडमिशन भी ले सके।

 एबीवीपी

ज्ञापन

एबीवीपी प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन सौंपा :-

प्रतिनिधि मंडल की प्रदेश मंत्री रितांशु कंडारी ने ज्ञापन प्रेषित कर मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय एवं विश्वविद्यालय से संबंद्ध सभी महाविद्यालयों में प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश हेतु एनटीए द्वारा सीयूईटी परीक्षा करवाई गई।

उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण अधिकतर छात्र जानकारी के अभाव के कारण अपना फार्म तक नहीं भर पाए। वहीं जिन छात्रों ने फॉर्म भरा दिए थे उन्हें एनटीए द्वारा पहाड़ी क्षेत्र में 400-500 किमी दूर या अन्य प्रदेशों पर केंद्र आवंटित किए गए। जिसके कारण बहुत सारे छात्र परीक्षा नहीं दे पाए।

इस कारण से पूरे प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं उससे संबद्ध महाविद्यालयों में केवल 40-20 प्रतिशत छात्र ही प्रवेश ले पाए हैं। जिसमें से देहरादून जिले में 7600 सीटों में से अभी तक मात्र 2815 प्रवेश ही हुए हैं। वहीं पौड़ी जिले में 3712 सीटों में से मात्र 930 प्रवेश हो पाए हैं। वही हरिद्वार जिले में 300 सीटों में से अभी तक मात्र 20 ही प्रवेश हो पाए हैं।

प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री पुष्कर ंिसंह धामी से अनुरोध किया है कि छात्रहितों को ध्यान में रखते हुए गढ़वाल विश्वविद्यालय में उत्तराखंड के विद्यार्थियों को प्रवेश में 50 प्रतिशत आरक्षण एवं सभी संबद्ध महाविद्यालय में मेरिट को आधार में रखकर विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जाने की कृपा करें।

इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल में केंद्रीय कार्य समिति सदस्य संदीप राणा प्रदेश सह मंत्री ऋषभ रावत विभाग संगठन मंत्री नागेंद्र बिष्ट छात्र संघ अध्यक्ष देवी दयाल बिष्ट विभाग छात्रा प्रमुख काजल पायल आदि उपस्थित रहे।

About the author

admin

Leave a Comment