उत्तराखंड ख़बरसार

प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन प्रतियोगिताएं करेगा

Written by admin

देहरादून : प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, देहरादून द्वारा प्रेस क्लब, देहरादून में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया । कॉन्फ्रेंस में डॉक्टर संतोष आशीष, सहायक निदेशक द्वारा बताया गया कि कार्यालय भारत सरकार की विभिन्न नीतियों का प्रचार प्रसार का कार्य लोक कलाओं यथा गीत, नृत्य, जादू, कठपुतली के साथ ही विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम के साथ ही चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से करता है ।

वर्तमान में स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिसका शुभारंभ 12 मार्च 2021 को किया जा चुका है । इसी के तहत प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा भी विभिन्न अवसरों पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें सर्वप्रथम भारत के उन अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों-जिनके बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है उनके बारे में आम जनता को एवं आने वाली पीढ़ी को अवगत कराना एक विशेष उद्देश्य है । इसी के तहत आज से प्रतिदिन कम से कम एक वीर स्वतंत्रता सेनानी की कहानी सोशल मीडिया पर अपलोड की जाएगी जिससे कि आने वाली पीढ़ी उन अनसुने हीरो के बारे में अवगत किया जा सके । साथ ही उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान दिया जा सके, उन्हें नमन किया जा सके ।

इसके साथ ही डॉ0 आशीष ने बताया की 16 तारीख को खानपुर, हरिद्वार एवं 29 तारीख को विकासनगर, देहरादून में मिनी आईओपी का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सभी आयु के वर्ग के लोगों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, गायन एवं नृत्य प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे । इन अवसरों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी प्रस्तावित है । सभी कार्यक्रम कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल्स को पूरे ध्यान में रखकर आयोजित किए जाएंगे ।
इसी के साथ माह-सितंबर को हिंदी माह के रूप में मनाए जाने के अवसर पर भी डॉ आशीष ने बताया कि दिनांक 23 एवं 24 सितंबर को उनके वसंत विहार स्थित कार्यालय में भाषण प्रतियोगिता एवं पत्र व निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाना है । साथ ही हिंदी संबंधी कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा जिससे कि हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी की महत्ता को और बढ़ाया जा सके तथा अंग्रेजी के इस बढ़ते दौर में लोगों में हिंदी के प्रति रुचि जागृत की जा सके।
इसके साथ ही उन्होंने जनता से अनुरोध किया कि कोविड-19 की जो संभावित तीसरी लहर है वह न आने पाए और हम सभी मास्क अवश्य पहने, दूरी का अवश्य ध्यान रखें, सैनिटाइजर का प्रयोग करें और इसके साथ ही पूरी तरह सतर्क बने रहे जिससे कि कोविड-19 जैसी महामारी को हम हरा सके । इस अवसर पर कार्यालय के ओमप्रकाश मौर्य, नत्थी सिंह नयाल, कार्यक्रम अधिकारी एवं पीयूष भी उपस्थित थे ।

About the author

admin

Leave a Comment