शिक्षा

एनसीसी को विकल्प विषय की तरह चुन सकेंगे स्नातक के छात्र

देहरादून। स्नातक स्तर पर विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र – छात्राओं के पास एनसीसी को ऐच्छिक विषय ( इलॅक्टिव् सब्जेट ) के रूप में चुनने का विकल्प होगा। आने वाले समय में, सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में पढ़ने वाले यूजी ( अंडर ग्रेजुएट ) के छात्र – छात्राओं को नई शिक्षा, नीति ( एनईपी 2020) के अनुसार चॉइस बेस्ट क्रेडिट सिस्टम ( सी बी सी एस) के अंतर्गत , एनसीसी को इलॅक्टिव् विषय के रूप में चुनने का अवसर मिलेगा।
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूके बालिका वाहिनी एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल एस एस गुसाईं ने बताया कि अब ‘ बी’ व ‘सी’ सर्टिफिकेट के कैडेट उच्च शिक्षा के लिए क्रेडिट पॉइंट भी प्राप्त कर सकेंगे जो आगे रोजगार योजनाओं में उन्हें लाभ देगा। कर्नल गुसाईं ने यह भी बताया कि शिक्षा मंत्रालय, यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए है। उन्होंने बताया की एनसीसी महानिदेशालय शीघ्र ही उत्तराखंड में इसे लागू करने के लिए प्रयासरत है।
कर्नल गुसाईं ने जानकारी दी कि विषय को प्रभावी बनाने के लिए इस संबंध में देहरादून ग्रुप की कोर टीम गठित हो चुकी है। विश्वविद्यालयों के कुलपति व महाविद्यालयों के प्राचार्य को इलॅक्टिव् विषय की जानकारी दी जा चुकी है व उनके और एनसीसी अधिकारियों के सुझाव भी लिए गए है। इस कदम से विद्यार्थियो को सब्जेट के रूप मे लाभ होगा व राष्ट्रीय सुरक्षा को नए आयाम मिलेंगे।

About the author

admin

Leave a Comment