उत्तराखंडपर्यटन

हेरिटेज टूर गाइड्स : उत्तराखंड को मिले 30 गाइड्स

Spread the love

हेरिटेज टूर गाइड्स

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून, 28 जुलाई। हेरिटेज टूर गाइड्स ट्रेनिंग का शानदार समापन विधायक रूडकी प्रदीप बत्रा एवं अधिशाषी अभियंता, सिंचाई अनुसंधान संस्थान गुणानन्द शर्मा द्वारा किया गया। हेरिटेज ट्रेनिंग गाइड्स को जिला पर्यटन विकास अधिकारी, हरिद्वार द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान दिए गए। रूडकी हरिद्वार को पर्यटन प्रदेश बनाने की दिशा में तेजी से बढ़ाए जा रहे कदमों की कड़ी में अब यहाँ के हेरिटेज टूर गाइड भी सैलानियों को आकर्षित करेंगे। इसके लिए रूडकी में स्थानीय स्तर पर 30 हेरिटेज टूर गाइड तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड में पर्यटन यहां की आर्थिकी से जुड़ा महत्वपूर्ण पहलू है।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से हेरिटेज टूर गाइड्स की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा।

अपर निदेशक पर्यटन पूनम चंद ने बताया कि टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के माध्यम से युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यूटीडीबी ने प्रदेश में ऐसे स्थल चयनित किए हैं। जहां की धरोहर पर्यटकों के लिए नए आकर्षण से कम नहीं होगी।

हेरिटेज टूर गाइड्स में करियर :-

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्य प्रशिक्षुओं को यात्रा/पर्यटन उद्योग में हेरिटेज टूर गाइड/टूर गाइड के रूप में करियर बनाने के लिए आवश्यक पेशेवर कौशल के साथ विधिवत योग्य और सक्षम बनाने के उद्देश्य से पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करना है।

इसी कड़ी में रूडकी के सिंचाई अनुसंधान संस्थान में दस दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था। गाइड प्रशिक्षण के बैच में 30 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया था।

ट्रेनिंग में छात्र एवं छात्राओं को रूड़की कैंट का भ्रमण करवाया गया। कारगिल युद्ध के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देने और कारगिल विजय दिवस मनाने के लिए भारतीय सेना ने रूड़की कैंट में पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया।

समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराना, कारगिल शहीदों के सम्मान में 2 मिनट का मौन रखना शामिल था। सेवारत सैनिकों और रूड़की में बसे बड़े पूर्व सैनिक (ईएसएम) समुदाय और एनसीसी कैडेटों , ‘हेरिटेज टूर ट्रेनिंग गाइड’ के छात्र एवं छात्राओं और समर्पित मीडिया सोसाइटी की टीम द्वारा भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

छात्र एवं छात्राओं को आईटीआईटी रुड़की का भ्रमण करवाया गया। आईटीआईटी रुड़की में डिपार्टमेंट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज के डॉ रजत अग्रवाल द्वारा प्रशिक्षुओं को आईटीआईटी रुड़की के इतिहास के बारे में बताया गया। ततद्पश्चात उनके स्कॉलर अध्वरेश, राहुल और चेतन द्वारा प्रशिक्षुओं को आईटीआईटी रुड़की के कैंपस का पूरा भ्रमण करवाया गया और वहाँ की ऐतिहासिक बिल्डिंग्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी।

साथ ही अन्य दिन प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया गया।

‘टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी स्किल कॉउंसिल’ द्वारा चलाये जा रहे इस ट्रेनिंग का क्रियान्वन समर्पित मीडिया सोसाइटी द्वारा किया गया। सोसाइटी की सचिव सीमा शर्मा ने बताया कि पर्यटन विभाग की ‘हेरिटेज टूर ट्रेनिंग गाइड’ की अगली ट्रेनिंग कोटद्वार में 10 अगस्त से शुरू होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *