पर्यटन

हेरिटेज टूर गाइडस अब आईटीआईटी रुड़की में

हेरिटेज टूर गाइडस
Written by admin

हेरिटेज टूर गाइडस

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून। पर्यटन विभाग उत्तराखंड द्वारा रूडकी में आयोजित ‘हेरिटेज टूर ट्रेनिंग गाइड’ में छात्र एवं छात्राओं को विरासत एवं पर्यटन से सम्बंधित जानकारिया दी जा रही है। इसी कड़ी में हेरिटेज टूर गाइडस के छात्र एवं छात्राओं को आईटीआईटी रुड़की का भ्रमण करवाया गया।

आईटीआईटी रुड़की में डिपार्टमेंट ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज के डॉ रजत अग्रवाल द्वारा प्रशिक्षुओं को आईटीआईटी रुड़की के इतिहास के बारे में बताया गया। तद्पश्चात उनके स्कॉलर अध्वरेश, राहुल और चेतन द्वारा प्रशिक्षुओं को आईटीआईटी रुड़की के कैंपस का पूरा भ्रमण करवाया गया और वहाँ की ऐतिहासिक बिल्डिंग्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गयी।

पर्यटन विभाग, उत्तराखंड की अपर निदेशक पूनम चंद ने बताया कि प्रशिक्षण का उद्देश्यप्रशिक्षुओं को यात्रा/पर्यटन उद्योग में हेरिटेज टूर गाइड/टूर गाइड के रूप में करियर बनाने के लिए आवश्यक पेशेवर कौशल के साथ विधिवत योग्य और सक्षम बनाने के उद्देश्य से पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करना है।

हेरिटेज टूर गाइडस

हेरिटेज टूर ट्रेनिंग गाइड’ में छात्र एवं छात्राओं को विरासत एवं पर्यटन से सम्बंधित जानकारिया दी जा रही है।

हेरिटेज टूर गाइडस ट्रेनिंग समापन:-

हेरिटेज टूर गाइड की ट्रेनिंग का समापन 28 जुलाई को ‘सिचाई अनुसन्धान संसथान’, रूडकी में होगा। ‘टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी स्किल कॉउंसिल’ द्वारा चलाये जा रहे इस ट्रेनिंग का क्रियान्वन समर्पित मीडिया सोसाइटी द्वारा किया जा रहा है।

सोसाइटी की सचिव सीमा शर्मा ने बताया कि पर्यटन विभाग की ‘हेरिटेज टूर ट्रेनिंग गाइड’ की अगली ट्रेनिंग कोटद्वार में 10 अगस्त से शुरू होगी।

About the author

admin

Leave a Comment