उत्तराखंडस्वास्थ्य

डेंगू से संबंधित शिकायत सहायता परामर्श के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल करें, समस्या होगी दूर

Spread the love

शिकायत सहायता परामर्श

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका ने डेंगू की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु युद्धस्तर पर कार्यवाही के निर्देश दिए गए है। जिसके अनुपालन में सभी रेखीय विभागों के अधिकारी कन्ट्रोल रूम से प्राप्त होने वाली समस्याओं पर समाधान की कार्यवाही कर रहे।

जिलाधिकारी मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल प्रबन्धकों, प्रधानाचार्यों से समनव्य करते हुए स्कूलों में बच्चों को पूरी बाजू के कपड़ों में बुलाएं साथ इसकी नियमित मॉनिटिरिंग भी की जाए। साथ ही निर्माणधीन साईटों, संस्थानों, प्रतिष्ठानों अदि में पानी जमा न हो इसको गंभीरता से देख लिया जाए।

शिकायत सहायता परामर्श टोल फ्री न0 :-

उन्होंने जनपद वासियों से अनुरोध किया डेंगू के लक्षण प्रतीत होने पर जांच कराएं तथा किसी भी प्रकार की शिकायत सहायता परामर्श के लिए टोल फ्री न0 18001802525 पर कॉल करें।

कन्ट्रोल रूम में डेंगू के अलावा हार्ट की बीमारी हेतु भी आया कॉल कॉलर नावेद द्वारा बताया हमारी मरीज़ को हार्ट की दिक्क़त है और बीपी भी बढ़ा हुआ है हॉस्पिटल में बेड की आवश्यकता का कॉल डीआईसीसीसी सेंटर में प्राप्त हुआ। टीम द्वारा तुरंत कार्यवाही करते हुए बेड की उपलब्धता कि जाँच कि गई।

दून हॉस्पिटल में बेड की उपलब्धता पायी गई मरीज़ को तुरंत बेड उपलब्ध करवाया गया। डीआईसीसीसी सेंटर में डोनर्स में तैयार की लिस्ट द्वारा डीआईसीसीसी सेंटर से डॉक्टर्स द्वारा डोनर्स को कॉल कर काउंसलिंग की गई। जिसके परिणाम स्वरूप प्लेटलेट्स की ज़रूरत होने पर आज अलग अलग ब्लड ग्रुप के 40 लोगों को डोनर्स उपलब्ध करवाये गये, जिससे 40 डेंगू मरीज़ों को प्लेटलेट्स मिल पायी।

आज समय 6 बजे तक कुल प्राप्त कॉल 105 काल प्राप्त हुए। जिनमें प्लेटलेट्स हेतु प्राप्त कॉल 45 प्राप्त हुई जिनका समाधान किया गया। हॉस्पिटल बेड हेतु प्राप्त कॉल 4, समाधान 4, डॉक्टर काउंसलिंग 17, फोगिंग हेतु कॉल्स 39 कॉल प्राप्त हुई। जिनमें से 25 का समाधान किया गया शेष पर कार्यवाही की जा रही है। कन्ट्रोलरूम स्थापित होने से अभी तक कुल प्राप्त शिकायत 285 शिकायतें प्राप्त हुई जिनका अधिकतर का समाधान कर लिया गया है, शेष पर कार्यवाही गतिमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *