उत्तराखंडख़बरसार

भूमिगत नाले में हुए भू कटान व धंसाव से जान माल का खतरा, धस्माना ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

Spread the love

भूमिगत नाले

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून, 28 जुलाई। लगातार हो रही बारिश से कैंट विधानसभा क्षेत्र के श्रीदेवसुमन नगर वार्ड के चोर खाले में भूमिगत नाले में हो रहे भूकटान व भूधसाव से जहां एक ओर नाले के ऊपर बनी सड़क व खाले के अनेक मकान खतरे की ज़द में आ गए हैं।

क्षेत्रीय पार्षद संगीता गुप्ता क्षेत्रवासियों के साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना के नेतृत्व में जिलाधिकारी सोनिका से उनके कचहरी स्थित कार्यालय में मिले। श्री धस्माना ने जिलाधिकारी को बताया कि देहरादून की सबसे पुरानी मलिन बस्तियों में से एक श्रीदेवसुमन नगर के चोर खाले में लगभग 350 मीटर सड़क भूमिगत नाले के ऊपर बनी है जिसके दोनों ओर घनी बस्ती है जिसमें सात से आठ हजार आबादी पक्के मकानों में रहती है।

भूमिगत नाले बनी दोनों ओर की दीवारें कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गयी :-

श्री धस्माना ने बताया कि लंबे समय से भूमिगत नाले में बनी दोनों ओर की दीवारें कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गयी हैं और पानी लगातार नाले में दीवार को तोड़ रहा है व दीवारों के उस पार मकानों की बुनियादों को भी क्षतिग्रस्त कर रहा है जिससे कभी भी वहां पूरी सड़क धंस सकती है व मकानों को व लोगों की जान को नुकसान हो सकता है। इसलिए तत्काल आपदा प्रबंधन विभाग वहां स्थलीय निरीक्षण कर नाले की मरम्मत का कार्य करे जिससे लोगों की जान माल सुरक्षित हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग के पास पैसा नहीं है इसलिए नगर निगम को लिख रही हूं और उन्होंने प्रार्थना पत्र पर नगर निगम के आयुक्त को फोन कर उचित कार्यवाही के लिए कहा। श्री धस्माना इसके बाद क्षेत्र के लोगों के साथ नगर निगम पहुंचे किंतु वहां नगर आयुक्त मौजूद नहीं थे।

श्री धस्माना ने कहा कि वे कल नगर आयुक्त से मुलाकात कर समस्या के समाधान के लिए बात करेंगे और समस्या का समाधान न होने पर आपदा प्रबंधन विभाग के खिलाफ आंदोलन के लिए मजबूर होंगे। श्री धस्माना के साथ स्थानीय पार्षद संगीता गुप्ता, अनुराग गुप्ता, अनुजदत्त शर्मा, शुभम वर्मा, बसंती थापा, ललिता, शशि क्षेत्री, शनवाज़ खान भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *