उत्तराखंडपर्यटन

सुनहरा अवसर देवप्रयाग संगम में हुआ हेरिटेज ट्रेनिग का आगाज

Spread the love

देवप्रयाग संगम

हर्षिता टाइम्स।
देवप्रयाग, 02 सितंबर। देवप्रयाग उत्तराखंड में दस दिवसीय निशुल्क ‘हेरिटेज टूर गाइड ट्रेनिंग’ कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। ट्रेनिंग का उद्द्घाटन बद्री केदार मंदिर समिति हाल में नगर पालिका अध्यक्ष देवप्रयाग कृष्णकांत कोठियाल एवम संस्कृत विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर शैलेन्द्र नारायण कोटियाल, नक्षत्र वेध शाला के प्रभाकर जोशी ने दीप प्रज्वलन कर किया।

शैलेन्द्र नारायण कोटियाल ने प्रशिक्षुओं को देवप्रयाग एवं उसके आसपास के पर्यटन एवं हेरिटेज साइट्स के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्रभाकर जोशी ने देवप्रयाग की विरासत के बारे में तमाम कहानियों के जरिये विस्तृत जानकारी छात्र एवम छात्राओं से साझा करी।

नगरपालिका अध्यक्ष कृष्ण कांत कोठियाल ने अपनी जिंदगी की सत्य घटनाओं को प्रशिक्षुओं से साझा कर प्रोत्साहित किया। साथ ही विभिन्न ट्रेक रूट की जानकारी दी।

उत्तराखंड पर्यटन विभाग शुरू करेगा हेरिटेज टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण, अनजानी जगहों से रूबरू होंगे पर्यटक Tourist Guide Training Will Start In Uttarakhand उत्तराखंड पर्यटन विभाग हेरिटेज टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण शुरू करने जा रहा है. इससे पर्यटक उन जगहों से रूबरू होंगे, जिससे वो अभी तक अनजान थे. दरअसल अब तक कई स्थानों पर पर्यटकों को सही जानकारी देने और समझाने के लिए गाइड नहीं मिलते हैं. ऐसे में टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण शुरू होने से लोगों रोजगार मिलेगा. Read more at: https://www.etvbharat.com/hindi/uttarakhand/state/dehradun/heritage-tourist-guide-training-will-start-by-tourism-department-uttarakhand/uttarakhand20230829125810826826072

देवप्रयाग संगम
देवप्रयाग की विरासत के बारे में तमाम कहानियों के जरिये विस्तृत जानकारी छात्र एवम छात्राओं से साझा

देवप्रयाग संगम में हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है :-

ज्ञात हो कि पर्यटन विभाग उत्तराखंड द्वारा सैलानियों को आकर्षित करने के लिए देवप्रयाग में हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा।

हास्पिटेलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के माध्यम से युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया जायेगा, गाइड प्रशिक्षण के देवप्रयाग संगम बैच में 30 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ है। ट्रेनिंग के लिए देवप्रयाग, टिहरी , नरेंद्र नगर, ऋषिकेश, देहरादून के छात्र एवं छात्राओं द्वारा आवेदन किया गया है। 10 दिन के प्रशिक्षण के बाद टूरिस्ट गाइड का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

इस प्रशिक्षण की अवधि 10 दिन होगी जिसमे देवप्रयाग संगम एवं आसपास के पर्यटन एवं अन्य क्षेत्र के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को दशरथशिला, नक्षत्र वेधशाला, रघुनाथजी मंदिर की साइट यात्रा भी कराई जाएगी।पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद के दिशानिर्देशन में ट्रेनिंग पार्टनर समर्पित मीडिया सोसाइटी द्वारा ट्रेनिंग सञ्चालन किया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन समर्पित मीडिया सोसाइटी की सीमा शर्मा द्वारा किया गया। आज के उद्धघाटन समारोह में बद्री केदार मंदिर समिति के व्यवस्थापक वीरेंद्र ध्यानी और समर्पित मीडिया सोसाइटी के संरक्षक पंकज शर्मा जी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *