उत्तराखंड

एप्पल कोऑपरेटिव फेडरेशन के एमडी बने त्रिपाठी, शासन ने किए आदेश जारी

Spread the love

एप्पल कोऑपरेटिव

देहरादून 8 अगस्त। उत्तराखंड सहकारी समितियां के संयुक्त निबंधक एमपी त्रिपाठी को उत्तराखण्ड सेब उत्पादन एवं विपणन सहकारी संघ लि0 देहरादून का एमडी बनाया गया है। इसके लिए शासन में सहकारिता विभाग के संयुक्त सचिव, राजेंद्र कुमार भट्ट ने आर्डर जारी किए हैं।

श्री त्रिपाठी ने आज मंगलवार को कार्यभार भी ग्रहण कर लिया है। श्री त्रिपाठी ने इस अवसर पर कहा कि वह गढ़वाल मंडल और कुमाऊं मंडल के सेब के बागान पर विशेष रूप से ध्यान देंगे।

उन्होंने कहा कि सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत के राज्य के हर जिले में 100-100 डेमोंसट्रेशन गार्डन तैयार करने के जो निर्देश दिए गए हैं,उस पर काम किया जाएगा।’

एप्पल कोऑपरेटिव फेडरेशन अपना कार्य करेगा:-

नवनियुक्त प्रबंध निदेशक त्रिपाठी ने कहा कि सेब के उत्पादन एवं विपणन मे राज्य को अग्रणी बनाने के लिए एप्पल कोऑपरेटिव फेडरेशन अपना कार्य करेगा, सेब उत्पादक राज्य के किसान् बंधुओ को उनके द्वारा उत्पादित सेब का उचित मूल्य प्राप्त हो।

इस पर भी फेडरेशन के द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और आगे भी किया जाएगा। उत्तराखंड और हिमाचल की भौगोलिक परिस्थितियां सामान्यता एक समान है उत्तराखंड में हिमाचल से ज्यादा संभावनाएं हैं।

इसका मुख्य कारण है उत्तराखंड का हिमाचल से ज्यादा पर्वतीय भू-भाग का होना, ऐसी स्थिति सेब उत्पादन की अनुकूल वातावरण होने के कारण हिमाचल से अत्यधिक सेब का उत्पादन यहा पर किया जा सकता हैं।

उन्होंने कहा कि,एप्पल फेडरेशन इस हेतु राज्य में सेब उत्पादन एवं विपणन हेतु कंप्लीट वैल्यू चेन के माध्यम से शत प्रतिशत अग्रणी राज्य बनाने में निरंतर प्रयास करते हुए सहकारिता मंत्री डॉ रावत के आदेशों के अनुसार 10 हज़ार सेब के बगीचे इस बर्ष तैयार करेगा।

साथ ही सेब सीजन की निकत्ता को देखते हुए आपदाग्रस्त क्षेत्रों से किसानो से सेब का क्रय करने का भी प्लांन तैयार कर कार्य करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *