स्वास्थ्य

डॉ. संजय द्वारा सुंदरबनी जम्मू में निःशुल्क परामर्श स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Spread the love

Health camp

देहरादून। पद्म श्री डॉ. बी.के.एस. संजय जो उत्तराखंड के रहने वाले हैं उनके द्वारा जम्मू कश्मीर के सुंदरबनी, जिला राजौरी में निःशुल्क हड्डी जोड़ रोग से पीड़ित लोगों के लिए निःशुल्क परामर्श स्वास्थ्य शिविर (Health camp) का आयोजन किया गया।

शिविर का आयोजन प्रातः 8 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक किया गया।

Health camp के दौरान लगभग 400 लोगों का शारीरिक परीक्षण किया गया :-

Health camp :- शिविर के दौरान लगभग 400 लोगों का शारीरिक परीक्षण किया गया और उनके मार्गदर्शन के साथ-साथ निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई गई। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ डॉ. बी. के. एस. संजय ने बताते हुए कहा कि पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण स्थानीय लोगों को अकसर घुटनों के दर्द एवं कमर दर्द की समस्या होती है। ऐसे में स्थानीय लोगों को यह सलाह दी जाती है कि वे दूध का सेवन अधिक से अधिक करें।

Health camp
पद्म श्री डॉ. बी. के. एस.संजय का सुंदरबनी जम्मू में सम्मान

इसके साथ ही जिन भी खाद्यान्नों में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है उनका सेवन करें। आलू, चावल एवं गेहूं का प्रयोग कम से कम करें और मोटे अनाज का उपयोग अधिक से अधिक करें। ज्वार, बाजरा सहित अन्य मोटे अनाजों और पहाड़ी क्षेत्रों में झरने से निकलने वाले पानी का सेवन करें ताकि उसमें समाहित सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को प्राप्त हो सके।

Health camp :- जिससे हड्डियां कमजोर नहीं होगी और इसके साथ-साथ उन्होंने लोगों से अपील की, कि लोग शराब, तंबाकू एवं अन्य नशीली पदार्थों का सेवन बंद कर दें क्योंकि इनके सेवन से बहुत जल्दी मनुष्य की हड्डियां गल जाती हैं और थोड़ी सा हादसा होने पर भी हड्डियां एकदम टूट जाती हैं। शिविर के दौरान सतगुरु महामंडलेश्वर संत श्री गुरुजी इंद्रजीत जी महाराज विशेष रूप से उपस्थित रहे।

लोगों ने शारीरिक परीक्षण कराकर निःशुल्क दवाई लेने के साथ-साथ संत श्री गुरुजी इंद्रजीत जी महाराज का आशीर्वाद भी प्राप्त किया।

Health camp
डॉ. संजय द्वारा सुंदरबनी जम्मू में निःशुल्क परामर्श स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

योगेश्वर संत श्री गुरु रामानंद जी महाराज एवं योगेश्वर संत श्री गुरु शिव शरण जी महाराज के पौत्र गद्दीनशीन संत श्री गुरु इंद्रजीत जी महाराज द्वारा आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के दौरान हड्डी एवं जोड़ रोग विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ. बी.के.एस. संजय ने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य केवल एक कीमती संपत्ति ही नहीं बल्कि एक संसाधन भी है जिसकी हम सभी को देखभाल करनी चाहिए।

उन्होंने आगे बताया कि उनकी संस्था इस तरह के कार्यक्रम करती रहती है। आज की तारीख में यह सबसे दूरस्थ निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श शिविर था। सुंदर बनी जिला राजौरी जम्मू कश्मीर स्थित राधा कृष्ण मंदिर की संस्था ने इंद्रजीत गुरु जी की उपस्थिति में पद्मश्री डॉ. बी. के. एस. संजय को सम्मानित किया।

इस अवसर पर सुंदरबनी के गणमान्य लोगों में सहनिदेशक डॉ. दीपराज, डॉ. नरेश कुमार शर्मा, संजीव चंद, सोनिया रावत, करिश्मा, संतोषी सहित दर्जनों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *