ख़बरसारउत्तराखंड

Big Breaking : धामी कैबिनेट समाप्त, ये हुए फैसले

Spread the love

हर्षिता टाइम्स।

1. प्राग फॉर्म में जमरानी बांध के प्रभावितों को जमीन दी जाएगी । 300 एकड़ जमीन है।

2. शिक्षा विभाग कैबिनेट का बड़ा फैसला Crp और brp क़ो लेकर शिक्षा विभाग ने लिया फैसला 935 रखें जाएंगे।

3. अब परीक्षा में कंपार्टमेंट की व्यवस्था भी कर दी गई है। उत्तराखंड में आज से व्यवस्था शुरू की गई है दो सब्जेक्ट में कंपार्टमेंट के लिए बच्चा अप्लाई कर सकेगा।

4. 2016 में अशासकीय विद्यालयों में चुनावों क़ो लेकर हुआ फैसला। प्रबंधकीय कमेटी का चुनाव 3 साल में ही होगा।

5. उत्तराखंड के होशियार बच्चों को मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना के तहत मदद की जाएगी। 6 से कक्षा 12 तक के बच्चों क़ो छात्रवृत्ति दी जाएगी। हर परीक्षा में 80% से ज्यादा अंक लाने हैं।

6. नजूल नीति को लेकर बड़ा फैसला नजूल निती को 1 साल के लिए आगे बढ़ाया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के लोगों को भी राहत दी गई है।

7. प्रदेश के निराश्रित गोवंश को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। अब ₹80 प्रतिदिन गोवंश को पालने के लिए कांजी हाउस को दिए जा सकेंगे। पहले केवल ₹30 प्रतिदिन 1 गोवंश को खिलाने पिलाने के लिए दिए जाते थे। प्राइवेट लोग जो इसमें मदद कर रहे हैं उनको भी सरकार मदद करेगी।

7. भातखंडे हिंदुस्तानी संगीत महाविद्यालय की सेवा नियमावली लाई गई।

8. अग्निशमन से संबंधित मानक सात श्रेणियों में मानक तय किए गए हैं।

9. उत्तराखंड में ईकोटूरिज्म की पॉलिसी लाई गई। कैबिनेट ने लिया फैसला जितने भी नए ईकोटूरिज्म क्षेत्र बनेंगे । उससे होने वाली कुल आए का केवल 10% ही ट्रेजरी में जमा होगा बाकी और क्षेत्र के विकास के लिए काम आएगा। 5 करोड़ से ज्यादा का पैसा ट्रेजरी में आएगा।

10. वित्त विभाग की वाणिज्य कर अधिकारी की सेवा नियमावली में संशोधन हुआ अब राज्य कर , आयुक्त राज्य का नाम रखा गया है।

11. उत्तराखंड में चाइल्ड केयर लीव एकल अभिभावक महिला या पुरुष दोनों को 2 साल के चाइल्ड केयर लीव दी जा सकेगी। बच्चे की उम्र 18 साल तक हो अगर विकलांग हो तो उसमें उम्र की बाध्यता नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *