ख़बरसारउत्तराखंड

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं ने पोषाहार दिवस मनाया

Spread the love

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं द्वारा गांधी पार्क स्थित परिसर में पोषाहार दिवस मनाया गया। इसके तहत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं ने पारंपरिक परिधान पहने व मानव श्रृंखला बनाई और घर की रसोई में या आसानी से उपलब्ध होने वाले खाद्य पदार्थों में उपलब्ध पोषक तत्वों के उपयोग पर बल दिया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉक्टर शिखा कंडवाल ने कहा कि ये ज़रूरी है कि सभी धात्री व गर्भवती महिलाओं को बाज़ार से महंगे पोषक तत्वों को खरीदने की बजाय भोजन में पारंपरिक खाद्य पदार्थों जैसे मंडवा, बाजरा, जौ, रागी आदि को शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि हमें महिलाओं को बताना है कि हमारे पहाड़ी खाद्य पदार्थ न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि हमारी जेब पर बोझ भी कम डालते हैं।
डॉ कंडवाल ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं के पारंपरिक परिधान ये संदेश दे रहे हैं कि जब महिलाएं मां की भूमिका में होती हैं तो वह किसी भी धर्म या जाति की नहीं होती। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी सुपरवाइजर संगीता परिहार, रचना शर्मा, शिल्पा रावत, बीना असवाल, कंचन पंवार के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों प्रतिमा, पूनम, सीमा, मीनू, रीना, कमला, अनुराधा, शाहीन, रीता, अलका, नीलम और बेला ने प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *