ख़बरसार उत्तराखंड

THDC और महाराष्ट्र सरकार ने ₹33,600 करोड़ के 6,790 मेगावाट पंप स्टोरेज परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

THDC MOU
Written by admin

THDC MOU

ऋषिकेश। ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड ने महाराष्ट्र सरकार के जल संसाधन विभाग के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता 6,790 मेगावाट की छह पंप स्टोरेज परियोजनाओं के विकास के लिए ₹33,600 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव करता है।

इस ऐतिहासिक समझौते पर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। श्री फडणवीस ने इस परियोजना के प्रभावी कार्यान्वयन और शीघ्र पूरा होने के लिए पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

टीएचडीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आर. के. विश्नोई ने इस अवसर पर कहा कि यह समझौता देश की ऊर्जा प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिए टीएचडीसी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। परियोजनाओं में मालशेज घाट, अरुणा, खराड़ी, हम्बरली बिरमानी, अरुणा कोलंब, और मोरावाड़ी मजारेवाड़ी जैसे प्रमुख पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट्स शामिल हैं।

परियोजनाओं के सफल कार्यान्वयन से महाराष्ट्र की ऊर्जा प्रणाली में व्यापक सुधार होगा, जिससे राज्य की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, परियोजनाओं के पूरा होने पर क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान होगा, जिसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार सृजन भी शामिल है।

टीएचडीसी के निदेशक (कार्मिक), शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि यह समझौता न केवल ऊर्जा क्षेत्र में सुधार का प्रतीक है, बल्कि सतत और नवीकरणीय ऊर्जा विकास के प्रति साझा दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

About the author

admin

Leave a Comment