उत्तराखंड

ऐतिहासिक, दूरदर्शी, समावेशी, सर्वस्पर्शी और सर्वग्राही है आम बजट: मुख्यमंत्री

general budget
Written by admin

general budget

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में आम बजट 2024-25 को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह बजट भारतवासियों की आकांक्षाओं को साकार करेगा और देश को नई दिशा और गति प्रदान करेगा। उन्होंने इसे ऐतिहासिक, दूरदर्शी, समावेशी, सर्वस्पर्शी और सर्वग्राही बताया।

मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में दैवीय आपदा से होने वाले नुकसान के लिए विशेष सहायता पैकेज देने की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस पैकेज से प्रदेश में आपदाओं से होने वाली क्षति राज्य की विकास की गति को बाधित नहीं कर सकेगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने विकसित भारत के लिए 9 प्राथमिकताओं को बजट में शामिल किया है जो भारत के समग्र विकास को सशक्त बनाएंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत के लिए भी केंद्र सरकार का धन्यवाद दिया, जिससे उत्तराखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में रोड कनेक्टिविटी और मजबूत होगी।

उन्होंने नई कर प्रणाली में स्टैंडर्ड डिडक्शन 50 हजार से बढ़ाकर 75 हजार करने पर सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत मिलने की बात कही। देशभर में 12 नए इंडस्ट्रियल पार्कों की घोषणा पर भी उन्होंने खुशी जताई, जिससे उत्तराखण्ड को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बजट को गरीब, महिला, युवा और किसानों पर केंद्रित बताया।

बजट में युवाओं के लिए उच्च शिक्षा और स्किल लोन की व्यवस्था, घरेलू संस्थानों में ₹10 लाख तक का लोन, और मुख्य फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की गई है। साथ ही, पहली नौकरी वालों को ईपीएफओ में पंजीकरण पर 15 हजार रुपए की मदद तीन किश्तों में मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट आम आदमी के जीवन में खुशहाली लाएगा और भारत के समग्र विकास को सशक्त करेगा।

About the author

admin

Leave a Comment