उत्तराखंड ख़बरसार

कुमाऊं की पहाड़ियाँ रेशम उत्पादन के केंद्र के रूप में उभरी हैं

Kumaon hills silk production

Kumaon hills silk production

देहरादून। उत्तराखंड में कुमाऊं की पहाड़ियाँ लंबे समय से अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जानी जाती हैं। हालाँकि, जैसे-जैसे दुनिया विकसित होती है, वैसे-वैसे इन पहाड़ियों में मिलने वाले अवसर भी बढ़ते हैं। ऐसा ही एक अवसर रेशम के उत्पादन में निहित है, जो एक मूल्यवान और मांग वाला कपड़ा है, जिसमें इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बदलने की क्षमता है।

उत्तराखंड रेशम फेडरेशन के प्रबन्ध निदेशक आनंद शुक्ल के निर्देश पर टीम कुमाऊं के दौरे पर हैं। टीम जिलों में रेशम उत्पादन के केंद्र निरीक्षण कर सदूर गरुड़, बागेश्वर, मोहानी पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा विभिन्न गाँवों के दौरे में स्पष्ट हुआ, जहाँ संघ की टीम ने किसानों से सीधे रेशम खरीदा। किसानों द्वारा दिखाया गया उत्साह और रुचि स्पष्ट थी, जो इस क्षेत्र में रेशम उत्पादन में बढ़ती रुचि को दर्शाता है।

Kumaon hills silk production

इस रुचि को बढ़ाने वाले प्रमुख कारकों में से एक रेशम बुनकरों की एक नई पीढ़ी की उपस्थिति है जो रेशम उत्पादन की संभावनाओं को तलाशने के लिए उत्सुक हैं। इनमें से कई बुनकर उद्योग में नए हैं और अभी भी खुद को स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं। हालांकि, अपने अपेक्षाकृत छोटे परिचालन के बावजूद, वे भविष्य में वृद्धि और विकास की बहुत संभावना दिखाते हैं।

एमडी श्री शुक्ल ने बताया कि, बागेश्वर जिले में रेशम की बहुत संभावनाएं हैं। विशेष रूप से बहुत आशाजनक है। उन्होंने बताया कि टीम इस क्षेत्र में रेशम उत्पादन को समर्थन और बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

इन क्षेत्रों में मुख्य रूप से शहतूत रेशम उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, क्योंकि इस प्रकार का रेशम इस क्षेत्र की जलवायु और स्थितियों के लिए उपयुक्त है। शहतूत रेशम की खेती को बढ़ावा देने के लिए बहुत उत्साह देखा गया है, कई किसान अब सक्रिय रूप से रेशम उत्पादन को आजीविका के रूप में अपना रहे हैं।

प्रबन्ध निदेशक श्री शुक्ल ने बताया कि कुमाऊं में रेशम उद्योग विकसित हो रहा है, इसलिए इस क्षेत्र के रेशम बाजार में एक प्रमुख बनने की बहुत संभावना है। उन्होंने बताया कि अपनी प्राकृतिक सुंदरता, कुशल किसानों और सहायक बुनियादी ढांचे के साथ कुमाऊं की पहाड़ियों में एक प्रमुख रेशम उत्पादक क्षेत्र बनने के लिए आवश्यक सभी तत्व मौजूद हैं।

रेशम उत्पादन का भविष्य उज्ज्वल दिखता है। किसानों और बुनकरों की बढ़ती रुचि के साथ-साथ उत्तराखंड रेशम संघ जैसे संगठनों के समर्थन के साथ, यह क्षेत्र एक प्रमुख रेशम उत्पादक केंद्र बनने की स्थिति में है। जैसे-जैसे उद्योग विकसित और विस्तारित होता जा रहा है, इसमें न केवल स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की क्षमता है, बल्कि दुनिया को कुमाऊं रेशम की सुंदरता और गुणवत्ता दिखाने की भी क्षमता है।

About the author

हर्षिता टाइम्स

Leave a Comment