उत्तराखंड पर्यटन

अब कोटद्वार में तैयार होंगे हेरिटेज टूर गाइड, दस दिवसीय निःशुल्क ट्रेनिंग

हेरिटेज टूर गाइड
Written by admin

हेरिटेज टूर गाइड

हर्षिता टाइम्स।
कोटद्वार, 9 अगस्त। उत्तराखंड में पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न स्थलों का चयन किया गया है, जहां पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड तैयार किए जा रहे हैं।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा

हेरिटेज टूर गाइड

अब कोटद्वार में तैयार होंगे हेरिटेज टूर गाइड,

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा।

अपर निदेशक पर्यटन विभाग पूनम चंद ने बताया की टूरिज्म एंड हास्पिटेलिटी स्किल काउंसिल (टीएचएससी) के माध्यम से युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यूटीडीबी ने प्रदेश में ऐसे स्थल चयनित किए हैं, जहां की धरोहर पर्यटकों के लिए नए आकर्षण से कम नहीं होगी।

आज 9 अगस्त 2023 से कोटद्वार के IHMS कॉलेज में दस दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ माननीय विधायक कोटद्वार एवं विधानसभा अध्यक्ष ऋतू खंडूरी जी एवं अपर निदेशक, पर्यटन विभाग पूनम चंद जी द्वारा हुआ। गाइड प्रशिक्षण के इस बैच में 30 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा ।

हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण :-

वरिष्ठ पत्रकार मनोज इस्टवाल ने कोटद्वार और उसकी विरासत के बारे में जानकारी दी।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने छात्रों को दिया आशीर्वाद और गाइड टूर करियर के फायदे बताए

इस प्रशिक्षण की अवधि 10 दिन होगी जिसमे कोटद्वार डिग्री कॉलेज एवं प्भ्डै के शिक्षा संकाय एवं पर्यटन क्षेत्र के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

हेरिटेज टूर गाइड

अब कोटद्वार में तैयार होंगे हेरिटेज टूर गाइड,

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को कण्वाश्रम, चंद्रशेखर आजाद पार्क, बर्ड वाचिंग साइट यात्रा भी कराई जाएगी।
आज के उद्धघाटन समारोह में मनोज इस्टवाल, सहायक पर्यटन कार्यालय,कोटद्वार से मुकेश राठी एवं संजय नेगी प्भ्डै के डायरेक्टर सुनील, कार्यकारी निदेशक अजय राज, वरिष्ठ पत्रकार मनोज इस्टवाल समर्पित मीडिया सोसाइटी की सीमा शर्मा, पंकज शर्मा, दीपक शर्मा एवं हेरिटेज टूर गाइड के प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।

About the author

admin

Leave a Comment