उत्तराखंडपर्यटन

पंचप्रयाग में सैलानियों को आकर्षित करेंगे हेरिटेज गाइड

Spread the love

पंचप्रयाग

हर्षिता टाइम्स।
देहरादून, 10 सितंबर। देवप्रयाग में दस दिवसीय स्किल डेवलपमेंट हेरिटेज टूर गाइड ट्रेनिंग का समापन हुआ। समापन समारोह में नगर पालिका अध्यक्ष देवप्रयाग कृष्णकांत कोठियाल एवम नक्षत्र वेधशाला के प्रभाकर जोशी, बद्री केदार मंदिर समिति के व्यवस्थापक वीरेंद्र ध्यानी ने समापन अवसर पर हेरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षुओं को सर्टिफिकेट प्रदान किये।

नगरपालिका अध्यक्ष कृष्ण कांत कोठियाल ने छात्र एवं छात्राओं को अपनी जिंदगी की अहम घटना के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि युवावस्था में उन्होंने चार सरकारी नौकरी छोड़ दी थी क्यूंकि उन्होंने ये ठान लिया था कि भविष्य में वो ऐसा कार्य करेंगे जिससे चार लोगो को खुद से रोजगार देने में अहम भूमिका निभा सके।

पंचप्रयाग की विरासत को हमेशा संजोकर रखे :-

उन्होंने प्रशिक्षुओं को समझाया की उन्हें भी भविष्य में और युवाओ को रोजगार देने की सोच के साथ काम करना चाहिए। प्रभाकर जोशी ने प्रशिक्षुओं से देवप्रयाग (पंचप्रयाग) की विरासत को हमेशा संजोकर रखने को कहा। उन्होंने कहां कि इस पावन भूमि में आप सभी को पर्यटक गतिविधिया बढ़ानी है लेकिन साथ में इस देवभूमि की सांस्कृतिक एवं विरासत पर्यटन का ध्यान भी रखना है।

पंचप्रयाग
पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद ने ऑनलाइन जुडकर प्रशिक्षुओं से ट्रेनिंग का फीडबैक लिया

समापन समारोह में पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद ने ऑनलाइन जुडकर, प्रशिक्षुओं से ट्रेनिंग का फीडबैक लिया और साथ ही बच्चो को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाये दी। पूनम चंद ने बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन विभाग द्वारा विभिन्न स्थलों का चयन किया गया है। जहां पर्यटकों की सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड तैयार किए जा रहे हैं।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से हेरिटेज टूर की योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है, ताकि सैलानी यहां की धरोहर से भी परिचित हो सकें तथा इससे उन्हें नया अनुभव भी हासिल होगा। साथ ही उनकी सुविधा के लिए स्थानीय स्तर पर हेरिटेज टूर गाइड के रूप में कार्य करने वाले स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा। गत 10 दिनों से देवप्रयाग के बद्री केदार मंदिर समिति हॉल में प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा था।

पंचप्रयाग
हेरिटेज टूर गाइड

प्रशिक्षण में ओंकारानंद सरस्वती राजकीय डिग्री कॉलेज, देवप्रयाग के प्रोफेसर डॉ. एम एन नौडियाल, डॉ सृजना राणा, नक्षत्र वेदशाला के डॉ प्रभाकर जोशी एवं अन्य क्षेत्र के विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा प्रशिक्षण द्वारा ट्रेनिंग सेशन लिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को नक्षत्र वेधशाला, रघुनाथजी मंदिर की साइट यात्रा भी कराई गयी। प्रशिक्षुओं को हेरिटेज टूरिज्म और हेरिटेज टूर गाइड की प्रस्तुति, व्यवहार, संचार, उत्तराखंड विरासत स्थल के रूप में तथा सतत और जिम्मेदार पर्यटन आदि विभिन्न पक्षों पर प्रशिक्षण दिया गया।

पर्यटन विभाग की इस ट्रेनिंग को समर्पित मीडिया सोसाइटी ने ट्रेनिंग पार्टनर के तौर पर धरातल पर उतारा। देवप्रयाग एवं आसपास के युवाओं को रोजगार से जोड़ने में ट्रेनिंग भविष्य में बहुत सहायक साबित होगीं। कार्यक्रम में समर्पित मीडिया सोसाइटी के पंकज शर्मा, सीमा शर्मा मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *